Breaking

17 May 2023

गेमचेंजर बनेगी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना


 भोपाल। युवाओं को लेकर हुई स्पेशल कैबिनेट बैठक को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया कि इस बैठक में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सीखो कमाओ योजना पर चर्चा हुई है। इस योजना के तहत युवाओं को सीखने के दौरान 8000 से लेकर ₹10000 तक की राशि दी जाएगी।

 7 जून से योजना के लिए संस्थाओं का पंजीकरण किया जायेगा। 15 जून से युवाओं का पंजीकरण होगा।31 जुलाई को युवाओं का अनुबंध हो जायेगा। 1अगस्त से राशि मिलना
शुरू हो जायगी। गृहमंत्री ने बताया किअभी पोर्टल निर्माण की प्रक्रिया शुरु हो जायेगी..इस योजना के लिए किसी प्रकार की  कोई सीमा नहीं है। 

जो युवा पात्र होंगे उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा

नरोत्तम ने कहा कि, कमलनाथ ने युवाओं को झुनझुना दिया और ढोर चराने की ट्रेनिंग दी थी। यह शिवराज सरकार का ऐतिहासिक निर्णय है। बेरोजगारी भत्ता समस्या स्थाई निदान नहीं है। जो बेरोजगार है उन्हें यह राशि दी जाएगी। आईटीआई स्नातक ग्रेजुएट यह सभी युवाओं के लिए बेहतर अवसर है। 

काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती

वहीं कांग्रेस के नारी सम्मान योजना के रथ को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि काठ की हांडी बार बार नहीं चढ़ती है। कमलनाथ जी ज्यादा दिन तक लोगों को ऐसे बरगला नहीं सकते। ये रथ ज्यादा चलेंगे नहीं, यहीं खड़े मिलेंगे। ज्यादा दिन तक लोग भृम में नहीं रहेंगे। लोग कमलनाथ को  समझ चुके हैं।


NIA की कार्यवाई को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि मप्र में भिंड और सेंधवा में कार्रवाई हुई है।

भिंड के छरेटा और सेंधवा सिकलीघर में हुई कार्यवाई की गई है।

युवा बनेंगे सशक्त

 प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि इस योजना के माध्यम से युवा आत्मनिर्भर बनेंगे और उनको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। वहीं प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहां पर युवाओं के लिए इस तरीके की योजना की शुरुआत की है इससे युवा सशक्त बनेंगे।


No comments:

Post a Comment

Pages