Breaking

30 June 2022

महाराष्ट्र के दो शहरों के नाम बदलने का विरोध

 मुंबई  महाराष्ट्र की गिरती हुई उद्धव सरकार ने जाते-जाते राज्य के दो जिलों के नाम बदल दिए।

 महाराष्ट्र के उद्धव कैबिनेट की अंतिम बैठक में औरंगाबाद, उस्मानाबाद और नवी मुंबई एयरपोर्ट के नाम बदलने को मंजूरी दी गई। औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर कर दिया गया, जबकि उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम बदलकर डीबी पाटील इंटरनेशनल एयरपोर्ट कर दिया गया। ऐसा करके उद्धव ठाकरे ने अपने हिंदूवादी होने पर एक तरह से मुहर भी लगा दी। लेकिन, कांग्रेस ने इसका विरोध किया है।

दो जिलों के नाम बदलने से कांग्रेस में नाराजगी है। इस बारे में पार्टी ने मीटिंग बुलाई है। दो जिले के नामकरण को लेकर कांग्रेस के भीतर मतभेद है। कांग्रेस ने विधान भवन में विधायकों की मीटिंग बुलाई। मीटिंग में औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने को लेकर कांग्रेस के मुस्लिम विधायक और नेता अपना विरोध दर्ज कराएंगे। सीएलपी मीटिंग में बालासाहेब थोराट अशोक चौहान सहित कई कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे।

उद्धव कैबिनेट की इस मीटिंग के दौरान महाराष्ट्र कांग्रेस ने पुणे शहर का नाम बदलने की मांग की। कांग्रेस ने प्रस्ताव किया था कि पुणे शहर का नाम बदलकर जीजाऊ नगर कर दिया जाए। कैबिनेट की बैठक के बाद कांग्रेस के विधायक और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री सुनील केदार ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी को सहयोग के लिए धन्यवाद कहा है।

No comments:

Post a Comment

Pages