Breaking

06 October 2022

Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने पारी को संभाला, अफ्रीका ने गंवाए 4 विकेट


Ind vs SA 1st ODI Match LIVE:
लखनऊ में बारिश जारी है और इस वजह से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच देर से शुरू होगा। बीसीसीआई ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर पर दे दी है।

Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में गुरुवार को टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर बारिश के कारण ओवरों की संख्या घटा कर 40-40 कर दी गई है और एक गेंदबाज अधिकतक आठ ओवर फेंक सकेगा। पहला और तीसरा पावरप्ले आठ ओवर का होगा, जबकि दूसरा पावरप्ले 24 ओवर का होगा। भारत के कप्तान शिखर धवन ने प्लेइंग इलेवन में ऋतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को अपना पदार्पण मैच खेलने का मौका दिया है, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपने चोटग्रस्त खिलाड़ी ड्वेन प्रिटोरियस के स्थान पर मार्को जैनसेन को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका ने साल की शुरुआत में अपने घर में भारतीय टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप किया था, वहीं भारत को 2019 से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत का इंतजार है। इकाना का मैदान फिलहाल बादलों से ढका है और बारिश की संभावना बनी हुई है। मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और आवेश खान पिच की नमी और मौसम का फायदा उठाने का प्रयास करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका ने 30 ओवर में 4 विकेट खोकर 164 रन बना लिए हैं। क्लासेन 38 गेंद में 39 रन बना लिए हैं। मिलर 28 रन बनाकर खेल रहे हैं।

डेब्यू मैच में रवि बिश्नोई ने क्विंटन डिकॉक का विकेट झटका है। डिकॉक 54 गेंद में 48 रन बनाकर खेल रहे हैं। पारी में उन्होंने 4 चौके लगाए।

साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 92 रन बना लिए हैं। शार्दुल ने 2 और कुलदीप को 1 विकेट मिला है। 

कुलदीप यादव ने मारक्रम को अपनी जाल में फंसा लिया है। कुलदीप  ने 4 पारियों में मारक्रम को तीसरी बार आउट किया। मारक्रम बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा टी20 सीरीज के बाद पहले वनडे में भी सस्ते में आउट हो गए हैं। शार्दुल ठाकुर ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। तेम्बा 12 गेंद में 8 रन बनाकर आउट हुए।

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने भारत को पहली सफलता दिलाई है।मलान 42 गेंद में 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डिकॉक और जानेमन के बीच पहले विकेट के लिए 73 गेंद में 49 रन की साझेदारी हुई।

अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की है। भारतीय टीम विकेट की तलाश में है। अफ्रीका ने 12 ओवर में 49 रन बना लिए हैं।

डिकॉक और जानेमन ने अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलाई है। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और आवेश भी बेहतर गेंदबाजी करते हुए नजर आए हैं।

साउथ अफ्रीका ने शुरुआती 5 ओवरों में बिना विकेट खोए 18 रन बना लिए हैं। डिकॉक 8 और जानेमन 12 रन बनाकर खेल रहे हैं।

2 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

भारतीय कप्तान शिखर धवन ने गुरूवार को यहां तीन मैचों की सीरीज के पहले एक दिवसीय मुकाबले में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्योता दिया।  बारिश से मैदान गीला होने के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई जिससे इसे यह अब 40-40 ओवर का होगा। भारत के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई वनडे में पदार्पण करेंगे। 

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज दो खिलाड़ियों ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को वनडे टीम में पहली बार मौका मिला है, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना-अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं।

मुकाबले में 3 बजकर 30 मिनट पर टॉस हुआ, जबकि मुकाबला 3 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा। ये मैच 40-40 ओवर का होगा, जिसमें एक गेंदबाज अधिकतम 8 ओवर कर सकता है। साथ ही साथ पहला पावरप्ले 8 ओवर का होगा, जबकि दूसरा पावरप्ले 9 से 32 ओवर का, जबकि आखिरी पावरप्ले 33 से 40 ओवर का होगा।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज और अवेश खान

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी

 बीसीसीआई ने बताया है कि अगर बारिश नहीं आती है तो 3 बजकर 30 मिनट पर टॉस होगा और पहली गेंद 3 बजकर 45 मिनट पर फेंकी जाएगी। हालांकि, मैच 40-40 ओवर का होगा, जिसमें एक गेंदबाज को 8-8 ओवर का कोटा पूरा करने का मौका मिलेगा। पहला पावरप्ले 8 ओवर का होगा। दूसरा पावरप्ले 9 से 32 ओवर और आखिरी पावरप्ले 33 से 40 ओवर के बीच होगा।

वीवीएस लक्ष्मण ने बारिश के समय ब्रॉडकास्टर्स से बात करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि इसने (राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में कोचिंग देना) अब तक काम किया है। इसकी शुरुआत आयरलैंड सीरीज के दौरान हुई थी। इतने क्रिकेट और भारतीय टीम के व्यस्त रहने के कारण राहुल के लिए कवर करना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास बेंच स्ट्रेंथ है। सभी अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। प्रतिभा की भरमार है और ये सभी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। ये युवा हर अवसर की तलाश में रहते हैं। बल्लेबाजी में इतनी प्रतिभा है कि चयन करते समय हमें अच्छे सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। अगले साल (वनडे विश्व कप के लिए) चयनकर्ताओं को कड़ा फैसला लेना होगा। युवाओं के लिए यह अवसर है। इसे दूसरे दर्जे की टीम नहीं मानेंगे, इन्हें लगातार मौका नहीं मिला है, लेकिन ये मैच विजेता हैं। इस सीरीज का सभी को बेसब्री से इंतजार है।"

BCCI ने कुछ देर पहले ये अपडेट दिया था कि मैच को 45-45 ओवर का किया गया है और टॉस 2:45 पर होगा और मैच 3 बजे शुरू होगा, लेकिन अगले 15 मिनट में फिर से बारिश आ गई है और बीसीसीआई ने जानकारी दी है कि अगला अपडेट जल्द दिया जाएगा। फिलहाल, मैच के लायक स्थिति नहीं है।

इस तरह एक बार फिर से बारिश की वजह से टॉस को आगे खिसकाया गया है, लेकिन अभी बीसीसीआई ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है कि कब तक मैच शुरू होगा। अगले कुछ घंटे ऐसा ही रहा तो फिर ये मैच रद करना पड़ सकता है। 

बारिश की वजह से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच देर से शुरू किए जाने की घोषणा बीसीसीआई ने की थी। शेड्यूल के मुताबिक पहले वनडे मैच की पहली गेंद भारतीय समय के अनुसार 1 बजकर 30 मिनट पर फिकने वाली थी, लेकिन अब बीसीसीआई ने इसमें थोड़ा बदलाव किया है। शुरुआती इंस्पेक्शन के बाद पाया गया है कि टॉस और खेल के शुरू होने के समय को आधा घंटा आगे किया गया है। अब टॉस एक बजे नहीं, बल्कि डेढ़ बजे होगा और पहली गेंद 2 बजे तक फेंकी जाएगी।

हालांकि, अच्छी बात ये है कि लखनऊ में बारिश रुक गई है, लेकिन बादल छाए हुए हैं। इस बीच जो मीडियाकर्मी लखनऊ इस मैच को कवर करने पहुंचे हैं, उनकी मानें तो तेज हवाएं चल रही हैं और मैच होने की संभावना अभी बनी हुई है। अच्छी खबर ये है कि अब पिच से कवर हटाए जा रहे हैं और नए टाइम के मुताबिक अब डेढ़ बजे टॉस होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment

Pages