Breaking

16 October 2022

LAC: लद्दाख में चीन से जारी गतिरोध के बीच भारतीय जवानों को सेना का तोहफा, जल्द मिलेंगे अपडेटेड ड्रोन

 


पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में चीन (China) के साथ जारी सैन्य टकराव के दौरान सीमा (Border) पर तैनात भारतीय सेना (Indian Army) को लगभग 350 आर्टिलरी सिस्टम (artillery systems) और 'विंटराइज्ड' हॉवित्जर तैनात करने के बाद एक और तोहफा मिला. सेना के जवानों को अब लंबी दूरी की और ज्यादा ऊंचाई से ज्यादा सटीक रूप से निर्देशित करने के लिए विभिन्न प्रकार के ड्रोन (variety of drones) और निगरानी उपकरणों (surveillance devices) से लैस किया गया है. इन उपकरणों के हाथ में आने के बाद दुश्मनों के ठिकानों पर पहले से ज्यादा सटीक मारक क्षमता बढ़ेगी. 

80 मिनी रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS), 10 रनवे-इंडिपेंडेंट RPAS, 44 अपग्रेडेड लॉन्ग-रेंज सर्विलांस सिस्टम और 106 इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम की स्वदेशी खरीद के प्रस्ताव के लिए अगले कुछ दिनों के भीतर अनुरोध जारी किए जाएंगे. मौजूदा समय में बहुत बड़े मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), जैसे कि इजरायली सेना के विमानन विंग द्वारा रणनीतिक निगरानी के लिए उपयोग किए जा रहे हैं.

पूर्वी लद्दाख में सेना की सुविधाएं विकसित की गईं

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, "नए छोटे RPAS, जिनकी परिचालन सीमा 15-20-किमी से 60-90-किमी तक है, के बदले उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सामरिक ओवर-द-हिल निगरानी के लिए तोपखाने इकाइयों की आवश्यकता होती है. यदि वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, सेना उनकी संख्या बढ़ाएगी.”

No comments:

Post a Comment

Pages