Breaking

03 November 2022

कोहली की फेक फील्डिंग पर कॉन्ट्रोवर्सी:थ्रो फेंकने का दिखावा किया, पेनल्टी लगती तो सुपरओवर होता



 एडिलेड में बुधवार को भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अहम जीत हासिल की। इसके बाद बांग्लादेश की टीम क्रिकेटर विराट कोहली की फील्डिंग पर सवाल उठा रही है। बांग्लादेशी विकेटकीपर नूरुल हसन ने कहा, 'मैच के दौरान कोहली ने फेक फील्डिंग की।' हसन ने अंपायर के पेनल्टी न लगाने पर भी सवाल उठाया है।

आरोप इसलिए गंभीर हैं, क्योंकि अगर अंपायर पेनल्टी लगा देता तो बांग्लादेश के खाते में 5 रन जुड़ जाते। ऐसा होता तो जो मैच भारत 5 रन से जीता है, वो टाई हो जाता और मैच सुपर ओवर में जा सकता था।

1. हाथ में गेंद नहीं थी, थ्रो फेंकने की एक्टिंग की
बांग्लादेश बैटिंग कर रही थी। तब तक बारिश के चलते मैच नहीं रुका था। 7वें ओवर की पहली बॉल को लिटन दास ने बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में खेला। जिसे अर्शदीप ने विकेट कीपर एंड पर थ्रो किया। बीच में कोहली भी दिख रहे थे। उनके पास न बॉल थी और न ही थ्रो उनकी ओर फेंका गया था, लेकिन कोहली ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर थ्रो मारने का दिखावा किया। नीचे की तस्वीर में ये साफ नजर आ रहा है।

2. अंपायर ने कोहली के दिखावे को नजरंदाज कर दिया
जैसा ऊपर के फोटो में देखा जा सकता है कि जब विराट फेक थ्रो कर रहे थे। तब अंपायर सामने थे, लेकिन उन्होंने इसे फेक फील्डिंग नहीं करार दिया। इसलिए पेनल्टी नहीं लगाई गई। फेक फील्डिंग पर फील्ड अंपायर पेनल्टी लगा सकते हैं।

भारत से मिली हार के बाद बांग्लादेश के नूरुल हसन ने कहा, 'मैदानी अंपायरों ने कोहली की फेक फील्डिंग को नजरअंदाज कर दिया।' नूरुल ने कहा, 'यदि वह डिसीजन बांग्लादेश के पक्ष में होता, तो नतीजा कुछ और हो सकता था। मैदान गीला था और इसका असर सभी ने देखा। मुझे लगा कि वह थ्रो नकली था। अगर उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाता तो मैच हमारे पक्ष में होता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।'

4. क्या वाकई नतीजे पर असर पड़ता, हां... जानिए कैसे
अगर टीम इंडिया पर पेनल्टी लगती तो भारत-बांग्लादेश मुकाबला सुपर ओवर में जा सकता था, क्योंकि फेक फील्डिंग पर 5 रन की पेनल्टी लगती है। भारत की जीत का अंतर भी 5 रन था। पेनल्टी की स्थिति में यह मैच ड्रॉ हो जाता। इसके बाद सुपर ओवर ही ऑप्शन था।

5. फेक फील्डिंग और ICC का रूल भी जान लीजिए
फेक फील्डिंग यानी कोई फील्डर अपने हाव-भाव या एक्शन से बल्लेबाज को कन्फ्यूज करे। साथ ही दिखाए कि उसने बॉल पकड़ ली है, जबकि बॉल उसके पास गई ही न हो, इसे फेक फील्डिंग कहते हैं।

ICC के रूल 41.5 के तहत बल्लेबाज का ध्यान जानबूझकर भटकाने, उसे धोखा देने या बाधा पहुंचाने पर उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जा सकता है। साथ ही बल्लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे।

4 अप्रैल 2021 को दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने फखर जमान को फेक फील्डिंग से आउट किया था। डिकॉक ने फील्‍डर की तरफ ऐसा इशारा किया कि गेंद नॉन-स्‍ट्राइकर की तरफ थ्रो की जा रही है। यह देखकर फखर जमान रन लेने के दौरान धीमे हो गए। इसके बाद लॉन्ग ऑन से फील्‍डर ने सीधा थ्रो लगाया। जो सीधे स्‍टंप पर जाकर लगा। यह मुकाबला पाकिस्तान की टीम हार गई थी।

No comments:

Post a Comment

Pages