Breaking

05 November 2022

क्या भारत Vs इंग्लैंड सेमीफाइनल होगा:श्रीलंका को हरा इंग्लैंड अंतिम-4 में, अब ग्रुप-2 के टॉपर से होगी भिड़ंत

 


इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस नतीजे के साथ ही सुपर-12 ग्रुप-1 की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। न्यूजीलैंड की टीम 7 पॉइंट्स के साथ टॉप पर रही है। इंग्लैंड के भी 7 पॉइंट्स हैं, लेकिन नेट रन रेट कमजोर होने की वजह से उसे दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है।

अब सवाल उठता है कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसकी भिड़ंत किस टीम से होगी? इस सवाल का विस्तार से जवाब इस स्टोरी में जानेंगे।

6 नवंबर को तय होगा सेमीफाइनल लाइनअप
ग्रुप-1 की टीमें तो डिसाइड हो गई हैं, ग्रुप-2 की स्थिति रविवार को साफ होगी। अभी भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़ में हैं। इनमें से किस टीम के क्या चांस हैं यह हम आगे जानेंगे। उससे पहले ग्रुप-2 की मौजूदा पॉइंट्स टेबल देख लेते हैं।

साउथ अफ्रीका की टीम जीती तो सेमीफाइनल पक्का
रविवार को पहला मैच साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच होगा। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो जाएगी। इस स्थिति में उसके सात पॉइंट्स होंगे। हालांकि, उसे ग्रुप में अपना पोजीशन जानने के लिए दिन के आखिरी मैच यानी भारत V/S जिम्बाब्वे मुकाबले तक इंतजार करना होगा।

अगर साउथ अफ्रीका को इस मैच में हार मिलती है तो भी उसके सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीद कायम रहेगी। इसके लिए जरूरी होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश मैच बारिश में धुल जाए।

पाकिस्तान की उम्मीद नीदरलैंड और जिम्बाब्वे से
पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। इसके अलावा उसे साउथ अफ्रीका या भारत में से किसी एक की हार की दुआ करनी होगी। साउथ अफ्रीका का मैच नीदरलैंड से और भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से है। अगर पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश से हार जाती है तो वह रेस से बाहर हो जाएगी। बांग्लादेश पर जीत के बावजूद पाकिस्तान बाहर हो जाएगा अगर साउथ अफ्रीका और भारत दोनों अपने-अपने मुकाबले जीत लें।

भारत जीता तो इंग्लैंड से सेमीफाइनल
भारतीय टीम अपने आखिरी लीग मैच में जिम्बाब्वे को हरा देती है तो उसके आठ पॉइंट्स हो जाएंगे। इस स्थिति में टीम का ग्रुप-2 में नंबर-1 पर रहना पक्का हो जाएगा। इस स्थिति में 10 नवंबर को भारत का सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड से होगा। अगर साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान दोनों अपने-अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं तो जिम्बाब्वे से हार की स्थिति में भारतीय टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगी।

भारत-जिम्बाब्वे मुकाबला अगर बारिश से धुल जाता है तो भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसे में टीम इंडिया की ग्रुप में पोजीशनिंग साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के आखिरी मैचों के नतीजों पर निर्भर होगी।

No comments:

Post a Comment

Pages