Breaking

20 December 2022

महाकाल परिसर में आज से मोबाइल बैन:तीन स्थानों पर होंगे जमा; 16 दिन श्रद्धालुओं का गर्भगृह में प्रवेश रहेगा बंद


महाकाल मंदिर परिसर में आज यानी मंगलवार से मोबाइल के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। फिल्मी गानों पर वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले सामने आने के बाद मंदिर प्रबंध समिति ने यह निर्णय लिया है। इसके लिए दो हफ्ते पहले से व्यवस्था बनाना शुरू कर दी गई थी। हालांकि महाकाल लोक में मोबाइल के प्रतिबंध पर रोक नहीं रहेगी।


मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार श्रद्धालु तीन स्थानों पर मोबाइल जमा करवा सकेंगे। इसके लिए यहां लॉकर्स स्थापित किए गए हैं। परिसर में मोबाइल का उपयोग करने पाए जाने पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। लॉकर्स में मोबाइल रखने के बाद क्यूआर कोड का टोकन दिया जाएगा। एक ही लॉकर में एक समूह में आने वाले या एक ही परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल एक साथ रखे जा सकेंगे। क्यूआर कोड का टोकन इसलिए दिया जाएगा कि संबंधित श्रद्धालुओं को वही मोबाइल मिले।


मंदिर समिति ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग रोक दी है। इसके अलावा 7 से 13 जनवरी तक की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग भी ब्लॉक की गई है। साल के आखिरी और शुरुआती दिनों में महाकाल में भीड़ बहुत बढ़ जाती है। हर साल की तरह इस बार भी प्रशासन ऑफलाइन, प्रोटोकॉल और सामान्य दर्शनार्थियों के लिए दो दिन (31 दिसंबर और 1 जनवरी) भस्म आरती की अनुमति जारी करेगा।


यहां जमा होंगे मोबाइल


मानसरोवर गेट: यहां पर त्रिवेणी संग्रहालय की ओर से आने वाले श्रद्धालु अपने मोबाइल रख सकेंगे। यहां पर सबसे ज्यादा 6 हजार लॉकर्स लगाए गए हैं।

प्रशासनिक कार्यालय के सामने: यहां पर आम श्रद्धालु, भस्म आरती के लिए नंदी हॉल की अनुमति वाले श्रद्धालु मोबाइल रख सकेंगे। यहां दो हजार लॉकर्स रहेंगे।

गेट नंबर 4-5 व कोटितीर्थ कुंड द्वार: यहां पर प्रोटोकॉल की अनुमति वाले और वीआईपी अपने मोबाइल रख सकेंगे। यहां दो हजार लॉकर्स रहेंगे।

श्रद्धालुओं के फोटो भी खींचेंगे


सभी तीन स्थानों पर मोबाइल जमा करने वाले श्रद्धालु के फोटो भी खींचे जाएंगे, जिससे मोबाइल लौटाने में मंदिर प्रशासन को परेशानी का सामना ना करना पड़े।


24 दिसंबर से 5 जनवरी तक गर्भगृह में प्रवेश बंद


श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में 24 दिसंबर से 5 जनवरी (16 दिन) तक श्रद्धालुओं का गर्भगृह में प्रवेश बंद रखने का निर्णय हुआ है। इस दौरान केवल मंदिर के पंडे-पुजारी ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। अन्य दर्शनार्थी बैरिकेड्स के बाहर से दर्शन लाभ ले सकेंगे।


आज महाकाल के भस्म आरती दर्शन...


महाकालेश्वर मंदिर के आज तड़के 4 बजे कपाट खोले गए। जल से महाकाल को स्नान कराने के पश्चात दूध, दही, घी, शक्कर, ताजे फलों के रस से बने पंचामृत से अभिषेक पूजन किया गया। अबीर, चंदन और आभूषणों से भगवान महाकाल का श्रृंगार हुआ।

क्यूआर कोड का टोकन मिलेगा


तीनों स्थानों पर बनाए लॉकर्स में मोबाइल रखने के बाद क्यूआर कोड का टोकन दिया जाएगा। प्रशासक का कहना है कि एक ही लॉकर में एक समूह में आने वाले या एक ही परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल एक साथ रखे जा सकेंगे। क्यूआर कोड का टोकन इसलिए दिया जाएगा कि संबंधित श्रद्धालुओं को वही मोबाइल मिले। मोबाइल भी उन्हीं श्रद्धालु को दिया जाएगा, जो उसे जमा करेगा। किसी अन्य को नहीं।


जनवरी में बुकिंग स्लॉट ब्लॉक

टोकन गुम हुआ तो...


मोबाइल जमा होने के बाद श्रद्धालुओं को जारी क्यूआर कोड का टोकन गुम होने पर संबंधित श्रद्धालु इसकी शिकायत मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय पर कर सकता है। वहां पर वे मोबाइल से जुड़ी जानकारी जैसे नंबर, कंपनी, कलर, मॉडल और रखने के समय की जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके बाद मंदिर के क्यूआर कोड से उसका मिलान किया जाएगा। उसके आधार पर संबंधित श्रद्धालु को मोबाइल लौटा दिया जाएगा।


सुरक्षाकर्मी, मंदिर के अफसर-कर्मचारियों को भी लेनी होगी अनुमति


मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध से सुरक्षाकर्मी, मंदिर के अफसर-कर्मचारी भी अछूते नहीं रहेंगे। प्रशासक ने बताया कि सुरक्षाकर्मी के साथ मंदिर के अफसर, कर्मचारियों को मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष से अनुमति लेना होगी। बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति मोबाइल का उपयोग नहीं कर पाएगा। इसके लिए अनुमति लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


श्रद्धालुओं को यह हो सकती परेशानी


मोबाइल जमा कराने और वापस लेने के लिए उन्हें अतिरिक्त समय खर्च करना होगा। उन्हें मोबाइल वापस लेने के लिए फिर से प्रवेश द्वार पर जाना होगा। इससे प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ेगी।

मोबाइल जमा करने की रसीद गुम हो जाने पर उन्हें वापस लेने के लिए परेशान होना पड़ेगा। मोबाइल जमा हो जाने के बाद वे किसी से संपर्क नहीं कर सकेंगे। भीड़ में परिवार के सदस्य इधर-उधर हो जाने पर वे एक-दूसरे को तलाशने के लिए परेशान होंगे।

यदि किसी पुजारी-पुरोहित से मंदिर के भीतर संपर्क करना हो तो वे उन्हें तलाशने के लिए मोबाइल का यूज नहीं कर पाएंगे। मंदिर के भीतर वे पुजारी-पुरोहित को दान-दक्षिणा ऑनलाइन नहीं दे सकेंगे, उन्हें नकद राशि ले जाना होगी।

7 से 13 जनवरी तक की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग भी ब्लॉक


श्री महाकालेश्वर की ऑनलाइन भस्म आरती की परमिशन नए साल में 2 से 6 जनवरी तक पहले ही पैक हो चुकी है। 7 से 13 जनवरी तक की ऑनलाइन बुकिंग मंदिर प्रशासन ने ब्लॉक कर दी है। सात दिन कोई भी भक्त ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेगा। हालांकि, इसके पीछे किसी बड़े आयोजन के होने का हवाला दिया जा रहा है। इसके अलावा 14 से 18 जनवरी तक की ऑनलाइन अनुमति का स्लॉट भी खाली नहीं है। बता दें कि ऑनलाइन परमिशन की बुकिंग एक महीने पहले हो जाती है।


ये भी पढ़िए...


14 दिन पहले मंदिर को नो मोबाइल जोन करने का निर्णय हुआ


14 दिन पहले ही महाकाल मंदिर परिसर में आज से मोबाइल पर बैन लगाने का फैसला ले लिया गया था। श्री महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया था। मंदिर कैम्पस में फिल्मी गानों पर VIDEO बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने के मामले बढ़ने पर मंदिर प्रबंध समिति ने यह निर्णय लिया है। 


हिला सुरक्षाकर्मियों से पहले भी इस तरह के VIDEO सामने आते रहे हैं। एक साल पहले मनीषा रोशन नाम की महिला ने महाकाल मंदिर में एक VIDEO शूट किया था। फिल्मी गाने पर डांस का VIDEO महाकाल स्थित ओंकारेश्वर मंदिर के पास शूट किया गया था। पढ़िए, पूरी खबर...। दो महीने पहले गर्भगृह और मंदिर परिसर में दो युवतियों के जलाभिषेक और डांस का VIDEO भी सामने आया था। 

No comments:

Post a Comment

Pages