Breaking

26 December 2022

अमेरिका में बर्फीले तूफान में 41 लोगों की मौत

 न्‍यूयॉर्क: अमेरिका से लेकर कनाडा तक इस समय मौसम कहर बरपा रहा है। अब तक मौसम ने अमेरिका में 41 लोगों की जान ले ली है। इस मौसम के पीछे उस बम चक्रवात को जिम्‍मेदार बताया जा रहा है जिसने वैज्ञानिकों को भी हैरान कर दिया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस तरह का च‍क्रवात काफी असाधारण होता है। इस तूफान में काफी तेज हवाएं चल रही हैं, भारी बर्फबारी या तेज बारिश भी कई जगहों पर हो रही हैं। अमेरिका में मौसम ऐसा है कि न्‍यूयॉर्क की मेयर ने इसे बिल्‍कुल किसी वॉरजोन की तरह करार दिया है। जानिए क्‍या है यह बम साइक्‍लोन जिसकी वजह से अमेरिका में तबाही का आलम है।

क्‍या है बम चक्रवात
अमेरिका में आने वाले दिनो में बम साइक्‍लोन या चक्रवात के और गहराने के आसार हैं। क्‍या है यह बम चक्रवात? बम चक्रवात यानी बहुत जल्‍द तेज होने वाला कम दबाव वाला सिस्‍टम। बम चक्रवात सामान्‍य बर्फीले तूफान भी हो सकते हैं या फिर वो उष्णकटिबंधीय भी हो सकते हैं। जब सेंट्रल प्रेशर 24 घंटे के अंदर कम से कम 24 मिलीबार गिरा हो तो मौसम की उस स्थिति को बम चक्रवात कहते हैं।

बम की तरह मौसम
इस तरह के अधिकांश तूफान समुद्र के ऊपर होते हैं लेकिन वो जमीन पर बम की तरह बरस सकते हैं और तबाही ला सकते हैं। इस समय यह तूफान बड़ी झीलो की तरफ बढ़ रहा है। जहां पर कभी बहुत ठंडी हवा तो कभी बहुत गर्म नम हवा होती है, वहां पर इसकी आशंका बढ़ जाती है। इस तरह के तूफानों के लिए मध्य अटलांटिक और पूर्वोत्तर तट से दूर की जगह को बेहतर माना जाता है जहां गल्फ स्ट्रीम का गर्म पानी होता है।

No comments:

Post a Comment

Pages