Breaking

29 December 2022

सलकनपुर में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएँ स्थापित होंगी

 कलेक्टर ने सलकनपुर मंदिर परिसर एवं चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया


सलकनपुर। माता विजयासन धाम सलकनपुर में देवी लोक के निर्माण के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सलकनपुर मंदिर परिसर के समीप वन विभाग की भूमि का वन विभाग के सीसीएफ एवं राजस्व अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सड़क मार्ग से मंदिर तक पहुंचने के मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने तथा देवीलोक के निर्माण के लिए भूमि की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित अधिकारियों को वन विभाग से भूमि हस्तान्तरण का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए। निरीक्षण के पश्चात मंदिर में कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित विभागों की बैठक आयोजित कर वन विभाग से भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया की कार्यवाही शीघ्र कराने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश। ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, सीसीएफ वन, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, नायब तहसीलदार जयपाल उइके तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि श्री महालोक उज्जैन की तर्ज पर सलकनपुर देवी मंदिर में बनने वाले देवी लोक में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएँ स्थापित की जायेंगी। आगामी नवरात्र में मंदिर परिसर में भव्य कार्यक्रम किया जायेगा, जिसमें देवी लोक की परिकल्पना को श्रद्धालुओं के समक्ष रखा जायेगा। विगत दिनों मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवी लोक के निर्माण की कार्यवाही के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की संस्कृति, पर्यटन, लोक निर्माण वन सहित अनेक विभागों के साथ बैठके की जा चुकी हैं। वर्तमान में मंदिर में चल रहे विकास कार्यों में पार्किंग, दुकान निर्माण और तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण हो गये हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages