Breaking

26 December 2022

विदेश से आ रहे यात्रियों ने कोरोना पर फिर बढ़ाई धड़कन

नई दिल्ली: क्या कोरोना महामारी फिर देश में कोहराम मचाएगी? हालांकि, ज्यादातर विशेषज्ञ चीन में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट BF.7 का भारत में ज्यादा असर होने की आशंका से इनकार कर रहे हैं। लेकिन एक हकीकत ये भी है कि 2019 में जब कोरोना भारत में फैला था, तो विदेश से आने वाले यात्रियों के जरिए ही फैला था। अभी भी देश में कोरोना के BF.7 का कोई घोषित मामला सामने तो नहीं आया है, लेकिन विदेश से आए कुछ यात्रियों को क्वारंटीन किया गया है। आगरा में चीन से आए एक शख्स में भी कोरोना के लक्षण पाए गए हैं और उनका जीनोम सिक्वेसिंग टेस्ट किया गया है। बेंगलुरु में भी चीन से लौटे एक शख्स का टेस्ट किया गया है। वहीं, बंगाल में विदेश से आए दो यात्री कोरोना
पॉजिटिव पाए गए हैं। जिस तरीके से विदेश से लौटे यात्रियों में कोरोना के लक्षण पाए जा रहे हैं, उसने एकबार फिर देश की धड़कनें बढ़ा दी हैं।


बिहार में 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के कार्यक्रम में शामिल होने गया आए 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी लोग भारत के नहीं हैं बल्कि विदेशी यात्री हैं। इन यात्रियों की गया एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की गई थी। इसी जांच में चारों यात्री पॉजिटिव पाए गए। इन चारों में से तीन लोग बैंकॉक के और एक कोविड पॉजिटिव म्यांमार के बताए जा रहे हैं। इन सभी को गया एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद कोरोना जांच कराई गई थी। इसके बाद इन चारों विदेशियों में कोविड19 वायरस की पुष्टि हुई।


कर्नाटक में भी एक शख्स पॉजिटिव
कोरोना में भी चीन से दो सप्ताह पहले लौटे 40 साल के एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल ये शख्स अभी घर में ही आइसोलेशन में इलाज करवा रहा है। इस बीच, कर्नाटक में नए साल के सेलिब्रेशन को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही कहा कि किसी को घबराने की जरूरत है लेकिन कोरोना नियमों का सभी पालन करें।

यूपी के आगरा में चीन से लौटे शख्स में कोरोना

उत्तर प्रदेश के आगरा में चीन से लौटे एक शख्स में कोरोना की पुष्टि हुई है। यह युवक कुछ दिन पहले ही चीन से लौटा था। जब उसे कोरोना के लक्षण दिखे। जब उनसे कोविड टेस्ट कराया तो उसे कोरोना की पुष्टि हुई। युवक की रिपोर्ट अब जीनो सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

No comments:

Post a Comment

Pages