Breaking

08 December 2022

संसद की कार्रवाई का दूसरा दिन:लोकसभा में जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग; राज्यसभा में वन्य जीव संरक्षण कानून में संशोधन पर हुई चर्चा

 



संसद का शीतकालीन सत्र बुधवार 7 दिसंबर से शुरू हुआ। यह सत्र 17 दिनों तक चलने वाला है। इस दौरान सरकार संसद में 16 बिल पेश करेगी। पहले दिन जहां राज्यसभा में वन्य जीव संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2022 पर चर्चा हुई। जबकि लोकसभा में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठी। दोनों सदनों की कार्रवाई गुरुवार सुबह 11 बजे शुरू होगी।

राज्य सभा के 258वें सत्र का पहला दिन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के लिए भी खास रहा।जो बतौर राज्यसभा स्पीकर कार्रवाई का उनका पहला दिन था।

दूसरे दिन की कार्रवाई से पहले कांग्रेस की मीटिंग
गुरुवार को सदन की कार्रवाई शुरू होने से पहले कांग्रेस संसदीय दल की मीटिंग करेगी।सदन के पटल की रणनीति बनाने के लिए संसदीय दल कार्यालय में यह बैठक होगी। जो सुबह 10.15 बजे से होने वाली है। इसमें सोनिया गांधी बैठक में शामिल हो सकती हैं, इसके बाद सोनिया भारत जोड़ो यात्राा में शामिल होंगी।

शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले सशस्त्र सेना झंडा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी को फ्लैग लगाया गया।
इन बड़े मुद्दों पर हुई बहस
पहले दिन दोनों सदनों में करीब 15 दिवंगत नेताओं और हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद वन्य जीव संरक्षण संशोधन बिल, समुद्री जलदस्युतारोधी विधेयक 2019, बहु-राज्य सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक पर चर्चा हुई। हालांकि बीच में दो बार लोकसभा की कार्रवाई रोकी भी गई।

लोकसभा में भाजपा के सत्यदेव पचौरी ने शून्यकाल में जनसंख्या नियंत्रण कानून उठाने की मांग की। उन्होंने कहा- देश में खेती और आवासीय भूमि सीमित है। कई संसाधन सीमित हैं। बेरोजगारी बढ़ रही है। ऐसे में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाना जरूरी हो गया है।


No comments:

Post a Comment

Pages