Breaking

15 December 2022

जर्जर स्कूल भवन में संचालित हो रही कक्षाएं

 छत की लगातार चटक रही परत,  कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा!



मंडला।  जिले के अधिकांश स्कूल बदहाली में ही संचालित हो रही है। जिसमें मंडला विकासखंड अंतर्गत ग्राम इमलीगोहान में संचालित प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय भवन काफी जर्जर स्थिति में है। जिसके कारण यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद भी सर्व शिक्षा अभियान विभाग इस भवन की मरम्मत पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। भवन की स्थिति का आंकलन उसके बाहरी दीवारों से ही समझा जा सकता है। लेकिन बारिश के दौरान सीलन और लगातार छत से चटक रही सीमेंट की परत उसकी जर्जरता को बयां कर जाते हैं। शिक्षक श्री जगत साहू सहित अध्ययनरत छात्र छात्राओं ने बताया कि स्कूल भवन काफी जर्जर स्थिति में है। जिसके छत से प्लास्टर के टुकड़े आए दिन गिरने की वजह से बच्चों के घायल होने का डर भी बना रहता है। इसके साथ ही बारिश वाले दिन छत से पानी टपकने से कक्षा में जलभराव हो जाने से बैठने की भी जगह नहीं रह जाती। जर्जर विद्यालय भवन को लेकर कई बार विभागीय अधिकारियों को जानकारी दी गई है। जिसके बाद भी मरम्मत के लिए बजट प्रधान नहीं किया जा रहा है। वर्तमान में प्राथमिक शाला में 33 और माध्यमिक विद्यालय में 100 बच्चे दर्ज है!

 परियोजना समन्वयक श्री बीपी ठाकुर का कहना है हमने कार्य योजना में ले लिया है और लगातार कार्य योजना में दे रहे हैं 334 स्कूल भवन मरम्मत के योग्य हैं लेकिन शासन-प्रशासन से राशि स्वीकृत नहीं होने के कारण मरम्मत कार्य नहीं हो पा रहा है।
- जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री कमलेश तेकाम का कहना है की  15 - 20 सालों से प्राथमिक माध्यमिक विद्यालयों की हालत खराब है इसके संबंध में परियोजना समन्वयक निर्माण विभाग से लिस्ट लेकर 300 के लगभग मरम्मत कार्य और स्कूल भवन स्वीकृति के लिए राज्य शिक्षा केंद्र  भोपाल को भेजा गया है जिसमें तीन सौ में 7 स्वीकृति आई है।

No comments:

Post a Comment

Pages