Breaking

17 January 2023

चुनावी घड़ी में बीजेपी ने नहीं बदला कप्तान

जेपी नड्डा का बढ़ाया कार्यकाल


नई दिल्ली।
आखिरकार जिसकी उम्मीद थी, वैसा ही हुआ। बीजेपी ने चुनावी घड़ी में अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया। ये फैसला दो दिनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के दूसरे दिन मंगलवार को लिया गया। पार्टी के सबसे बड़े रणनीतिकारों में से एक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसका ऐलान किया। इसके साथ ही अध्यक्ष बदलने की अटकलों को भी विराम मिल गया। नड्डा ने 2019 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल संभाला था। इस साल होने वाले 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव अब नड्डा के नेतृत्व में ही पार्टी लड़ेगी।

 गृह मंत्री अमित शाह ने आज बताया कि पार्टी ने नड्डा के कार्यकाल को जून 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इसी साल 20 जनवरी को समाप्त हो रहा था। इसके पहले वह जुलाई 2019 में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए थे। उसके बाद 20 जनवरी 2020 को उन्होंने पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर पार्टी की कमान संभाली थी। बीजेपी के संविधान के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष को लगातार तीन साल के लिए दो कार्यकाल दिए जाने का प्रावधान है। मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले नड्डा का जन्म बिहार की राजधानी पटना में दो दिसंबर 1960 को हुआ था। गृह मंत्री अमित शाह ने नड्डा के कार्यकाल बढ़ाने की जानकारी देते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी चीफ नड्डा के नेतृत्व में पार्टी 2024 में और बड़े अंतर से लोकसभा चुनाव जीतेगी। नरेंद्र मोदी एकबार फिर से देश के पीएम बनेंगे।

राजनाथ सिंह ने पेश किया था प्रस्ताव

शाह ने बताया कि नड्डा के कार्यकाल बढ़ाने का फैसला पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि नड्डा के कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेश किया और सर्वसम्मति से नड्डा के नाम पर सहमति बन गई। गौरतलब है कि नड्डा ने 2019 में पार्टी अध्यक्ष का कार्यकाल संभाला था।
गौरतलब है कि बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (एनडीएमसी) के कन्वेंशन सेंटर में सोमवार को शुरू हुई थी। बैठक का आज दूसरा और आखिरी दिन है। प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह कार्यकारिणी स्थल पहुंचे थे। उनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के करीब 350 वरिष्ठ नेता इस कार्यकारिणी में भाग ले रहे हैं। इनमें पार्टी शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और पांच उपमुख्यमंत्री तथा 35 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages