Breaking

20 January 2023

खुदाई के दौरान मिला खजाना


राजनांदगांव। राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव ब्लॉक के बड़गांव चारभाठा में नल जल योजना अंतर्गत खुदाई का कार्य चल रहा था। इसी कार्य में लगे मजदूरों को अचानक एक मिट्टी का मटका मिला। मटके के अंदर प्राचीन सिक्के और आभूषण मिले। जिसमे 6
5 सिक्के और आभूषण मिले,जिसे मुगलकालीन कहा जा रहा है। आभूषण मिलने के बाद उस आभूषण को देखने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा जिसके बाद मजदूरों और ग्रामीणों ने इस आभूषण की सूचना थाने में दी।

 बड़गांव चारभाठा के ग्रामीण और मज़दूर इस मटके को लेकर थाने पहुंचे और उसे पुलिस को सौंप दिया। त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने इन सिक्कों को अपने कब्जे में लिया और जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी है। जब सिक्के को जांचा और मौका मुआयना करते हुए गांव पहुंचे इस दौरान इसके के मिलने के बाद आसपास के क्षेत्रों में और भी पुरातत्व सामग्री मिलने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। पुरातत्व विभाग इस क्षेत्र में खोज करेगा सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस द्वारा इन सिक्कों को अपने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सूचना दी गई है। पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा अब इन सामानों की जांच की जाएगी जिसके बाद ही पता चल पाएगा यह किस काल के प्राचीन सिक्के हैं फिलहाल इसे मुगलकालीन सिक्का कहा जा रहा है लेकिन जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा।

No comments:

Post a Comment

Pages