Breaking

02 February 2023

राशन वितरण में अनियमितता : नाराज हितग्राहियों ने खोला मोर्चा

शहड़ोल । संभाग में खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी थमने का नाम नहीं ले रही है। कभी राशन दुकानों में आधा-अधूरा अनाज बांटा जा रहा है तो कहीं पर पीडीएस के अनाज को खरीदी केन्द्रों में खपाया जा रहा है। जिले के जनपद पंचायत बुढार अन्तर्गत ग्राम पंचायत सेजहाई में ऐसा ही राशन वितरण में अनियमितता सामने आई है। जहां शासकीय उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन ग्रामीणो को 6 माह से राशन वितरण नही किया ,जिससे नाराज ग्रामीणो में पंचायत भवन का घेराव कर उग्र आंदोलन की चेतवनी दी है ।
शहड़ोल जिले के शहरी क्षेत्र धनपुरी में राशन वितरण नही होने के बाद अब जिले के सुदूर अंचल ग्रमीण क्षेत्र में राशन वितरण का मामला सामने आया है। जिले के जनपद पंचायत बुढार अन्तर्गत सेजहाई के 12 वार्डो में लगभग 335 गरबी रेखा एवम अति गरीबीरेखा में जीवन यापन करने वाले कार्डधारी है । शासकीय उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन अजबेन्द्र सिह द्वारा पिछले 6 माह से ग्रामीणो को राशन वितरण नही किया गया है। यहां पर सेल्समैन हितग्राहियों को पर्ची काटकर उन्हें राशन नही देता है। ग्रामीणो का का आरोप है कि सेल्समैन तीन तीन माह का राशन की एडवांस पर्ची काट लिया है और गल्ला ( राशन ) नही दे रहा, सेल्समैन ग्रामीणो को 6 माह से राशन वितरण नही किया ,जिससे नाराज ग्रामीणो में पंचायत भवन का घेराव कर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है ।
विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे ग्रामीणों का आरोप है कि सेल्समैन राशन नहीं दे रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि कोटेदार अनाज की पर्चियां एडवांस में देते हुए बाद में राशन देने की बात कर रहा है। राशन के लिए जाने पर कहा जाता है कि उनके दुकान पर राशन पर्याप्त मात्रा में नहीं भेजा गया है, इस वजह से राशन उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। राशन नहीं मिलने से नाराज स्थानीय लोगों ने पूर्व में भी कई बार इसकी शिकायत ज़िला मुख्यालय में बैठे अधिकरियो से शिकायत कर चुके है। बाबजुद इसके आज तक ग्रामीणो को गल्ला नही मिला , इसी से नाराज ग्रामीण अपने हक की लड़ाई लड़ विरोध जता रहे है।
शहड़ोल खाद्य निरीक्षक आरएन जाटव का कहना है कि आपके माध्यम से जानकरी लगी है। इस मामले जांच करा कर जल्द ही कार्यवाही की जाएगी ।

No comments:

Post a Comment

Pages