Breaking

28 February 2023

ये अनूठी शादी बनी चर्चा का विषय


बुरहानपुर। बुरहानपुर जिले में अनूठी शादी देखने को मिली यंहा लड़की देखने आये थे किंतु शादी कर दुल्हन ही साथ ले कर चले गए। इसे कहते है चट मंगनी पट ब्याह। सगाई के लिए सुबह एक दुसरे को देखा और शाम में कर ली शादी। उद्देश्य अनावश्यक खर्च ना हो।
बुरहानपुर जिले में चट मंगनी पट ब्याव की कहावत चरितार्थ हुई है। दरअसल लोहार समुदाय के महेश जिन्होंने अपने लिए लड़की देखी और जिस दिन पसंद की उसी दिन मंगनी (सगाई) की रस्म होनी थी लेकिन उनके परिजनों और समाजजनों की सहमति से सुबह रिश्ता तय हुआ और उसी दिन शाम में शादी कर ली।
समाजजनों की सहमति से लडके के पिता सुरेश नवग्रह व माता शोभा बाई और लड़की के माता व पिता, माया पति रमेश बागुल ने सादगी से शादी करवा कर अनावश्यक खर्च पर लगाम और दहेज प्रथा को पूर्ण रूप से बंद का उदाहरण पेश किया है। वहीं आर्य क्षत्रिय लोहार समाज के अध्यक्ष अनिल नवग्रह ने बताया कि दोनों पक्षों को रिश्ता पसंद आ गया था । और युवक-युवती ने भी हां कर दी। ऐसे में दोनों पक्षों ने आपसी बातचीत के बाद शादी में होने वाले अनावश्यक खर्च को टालते हुए सगाई वाले दिन ही सादगी से शादी करने का निर्णय लिया। परिजनों ने युवक महेश और युवती योगिता की रजामंदी के बाद बकायदा रीति रिवाज के साथ चट मंगनी पट ब्याव कर दिया। शादी में ना दहेज लिया न ही किसी प्रकार की मांग की गई। वही लड़की के मामा महेश वानखेड़े और मामी सोनाली वानखेड़े ने भी उनके विवाह कराने में सहयोग किया। बता दें कि ऐसा विवाह समाज में पहली बार देखने में आया हैं।
 

No comments:

Post a Comment

Pages