Breaking

28 February 2023

नारायणपुर में नक्सलियों का उत्पात, सड़क को खोदा,आवागमन बाधित


 नारायणपुर। नक्सलियों ने  अबूझमाड़ की लाइफलाइन कही जाने वाली नेशनल हाईवे 130 D में आवागमन को बाधित कर दिया है। नक्सलियों ने जगह-जगह सड़क में गड्ढे खोदकर मार्ग में पत्थर रखकर पेड़ काटकर नेशनल मार्ग को बाधित कर दिया। इसके साथ ही नक्सलियों ने बैनर पोस्टर चस्पा कर छत्तीसगढ़ के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 6 सूत्री मांगों के हड़ताल को समर्थन दिया है। बैनर में भाजपा और कांग्रेस की सरकारों को जन विरोधी करार दिया है। नेशनल हाईवे बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आकाबेड़ा के पास खोदे गड्ढे लगाए बैनर नक्सलियों ने बीती रात नेशनल हाईवे 130 डी में जमकर उत्पात मचाया। जगह-जगह सड़क पर गड्ढा खोद दिए रास्ते में
पत्थर रखकर पेड़ गिराकर मार्ग पूरी तरह बंद कर दिया। मुख्यालय से बड़ी संख्या में व्यापारी पहुंचते हैं लेकिन रास्ता बन्द होने के चलते व्यापारी आधे रास्ते से ही आपस मुख्यालय लौटने में मजबूर हो गए।


अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगे हैं

बीते 2 दिन में ही माओवादियो  ने अलग जगहों पर भिन्न भिन्न वारदातों को अंजाम दिया है । साथ ही  जिलों में सुरक्षा बलों के जवानों को टारगेट किया। साथ ही नक्सली अपनी सॉफ्ट टारगेट करने में भी पीछे नहीं हट रहे। शनिवार को सुकमा जिले जगरगुंडा  में हुई  मुठभेड़ में 3 जवान शहीद हो गए  जहाँ निर्माणाधीन जगरगुंडा बासागुड़ा सड़क को सुरक्षा प्रदान करने सुरक्षा बल के जवान निकले हुए थे । 

वही शनिवार को कांकेर के दुर्गकोंदल में नक्सलियों ने छूटी में आए आर्मी जवान को निशाना बनाते हुए निर्मम  हत्या कर दी । इसके अलावा रविवार को नारायणपुर के ओरछा मार्ग में बाटम पारा के नजदीक नक्सलियों द्वारा बिछाए गए आईईडी ब्लास्ट के चपेट में आने से से जवान शहीद हो गया। बीते वर्ष के मुकाबले नक्सलियों ने इस वर्ष बस्तर के अलग अलग इलाकों में अपनी  सीधी चुनौती दी है । बस्तर आईजी सुंदर राज पी का कहना है।  पुलिस  और केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों  के द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन का असर के चलते  माओवाद   एक इलाके में सीमित हो गए है । अपनी उपस्थिति  दिखाने के लिए माओवादी  ने सुरक्षा बलों के जवानों और सॉफ्ट टारगेट करने की रणनीति अपनाई है।


No comments:

Post a Comment

Pages