Breaking

27 February 2023

राज्यपाल ने सरकार की गिनाई उपलब्धियां, लाड़ली बहना योजना का भी किया जिक्र

 


भोपाल। मध्यप्रदेश की पन्द्रहवीं विधानसभा का बजट सत्र रविवार से से शुरू हो गया है। राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र की कार्यवाही प्रारंभ हुई। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चौथे कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। उम्मीद की जा रही है कि चुनावी साल होने की वजह से इस साल का बजट 3 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है। बता दें कि बीते दो बजट दो लाख 79 हजार करोड़ के थे।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल सदन में पहुंचकर अपने अभिभाषण में शिवराज सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। इस दौरान उन्होंने मप्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली लक्ष्मी लाड़नी बहना योजना का भी जिक्र किया। राज्यपाल ने कहा कि 16 साल पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी। इसके तहत 44 लाख लाड़ली लक्ष्मी लखपति बन चुकी हैं। अब जल्द ही सरकार लाड़ली बहना योजना शुरू करने जा रही है। इसके तहत महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस राशि का उपयोग वह अपने परिवार के कल्याण में कर सकेंगी। बता दें कि सरकार लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देगी।

माफियाओं से 23 हजार एकड़ जमीन कराई मुक्त
वहीं राज्यपाल ने कहा कि बीते साल मप्र सरकार ने 23 हजार एकड़ जमीन भूमाफिया से मुक्त कराई। यह जमीन गरीब और पिछड़ों को दी जा रही है। उज्जैन में श्री महाकाल लोक का निर्माण किया गया। दूसरे चरण का निमार्ण भी तेज गति से किया जा रहा है। शिव अर्पण कार्यक्रम के जरिये हमारी सरकार ने मिट्टी के दिये लगाने को लेकर रिकॉर्ड बनाया है। आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा ओंकारेश्वर में स्थापित की जा रही है। भोपाल के इस्लामपुर का नाम जगदीशपुर करने से गौरव फिर लौट आया है। इंदौर लगातार छह साल से स्वच्छता में परचम लहरा रहा है। इस दौरान राज्यपाल ने बताया कि मेरी सरकार ने प्रदेश में सात नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए हैं और 12 नए अस्पताल स्थापित किए जा रहे हैं।

डिजिटल बजट पेश करना तानाशाही: गोविंद सिंह
उधर, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा कि डिजिटल बजट पेश करना तानाशाही है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के विधायकों को डिजिटाइजेशन की जानकारी नहीं है। हम डिजिटल बजट का विरोध करेंगे। हालांकि, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जिसको जैसे समझना है वो वैसे समझ ले। जिसको जैसा समझना है, वैसे ही समझाने का प्रयास करेंगे। वित्त मंत्री बजट पढ़ेंगे भी, वे सुन भी सकते हैं।

हिटलर की अनुयाई है भाजपा
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह ने बजट सत्र की शुरूआत से पहले मोदी सरकार को हिटलर की सरकार कहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा हिटलर की अनुयायी है। बजट सत्र को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार को आदिवासियों, महिला अत्याचार, जमीनों के कब्जे जैसे कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी है। यह सरकार सिर्फ घोषणा करती है। 

No comments:

Post a Comment

Pages