Breaking

21 March 2023

तीन साल बाद 8 सौ करोड़ घाटे का बजट


भोपाल। तीन साल बाद आखिरकार भोपाल नगर निगम का बजट पेश हुआ। महापौर मालती राय ने वित्तिय वर्ष 2023 का बजट पेश किया। इस बार बजट में शहर के विकास पर खर्च के लिए बजट में  3 हजार 300 करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है। हालांकि बजट में 800 करोड़ से भी अधिक का घाटा भी पेश किया गया। सुबह प्रस्तावों पर चर्चा हुर्ठ और उसके बाद दोपहर को बजट पेश किया गया।

बजट में कुछ खास घोषणाएं भी की गई, जिसमें ऐशबाग स्टेडियम का नाम बदलकर मंत्री विश्वास सारंग के स्वर्गीय पिता कैलाश सारंग के नाम पर रखा जाएगा। बजट का सबसे ज्यादा 1500 करोड़ रुपए अवैध कॉलोनियों को वैध करने पर खर्च किये जाएंगे। इसके अलावा नाली निर्माण के लिए 10 करोड़ और स्वच्छता पर खर्च करने के लिए 20 करोड़ प्रस्तावित किया गए है। महापौर ने मौजूदा वित्तीय स्थिति ठीक नहीं बताई और आय से ज्यादा खर्च बताया। उन्‍होंने कहा कि इस बार के बजट में आय-व्यय में संतुलन बनाने का प्रयास किया है। अनावश्यक खर्च पर कटौती की है। महापौर ने कहा कि भोपाल में व्यक्तिगत
नल कनेक्शन की दिशा में काम कर रहे हैं। भविष्य में इस घोषणा पूरा करेंगे। स्वच्छता में भोपाल को नंबर-1 बनाएंगे। इसके लिए सबको प्रयास करना होगा। हर पार्षद अपने वार्ड की जिम्मेदारी लें। महापौर ने पार्षदों से कहा कि वह जन्‍मदिन, एनिवर्सिरी के दिन एक पौधा जरूर लगाएं और उसकी बच्चे की तरह परवरिश करें। पीएम आवास के तहत ऐसे कई मकान हैं जिनमें आवंटन तो किसी के नाम से हुआ, लेकिन रह कोई और रहा है, ऐसे लोगों को हटाएंगे।

भोपाल नगर निगम बजट में खास

अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए 1500 करोड़

वार्ड से प्राप्त टैक्स का 50% उसी वार्ड पर होगा खर्च

शहर में नाली निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए

10वीं-12वीं में 75% अंक लाने वाले छात्रों को 5000 रु

शहर की स्वच्छता के लिए 20 करोड़ का प्रावधान

विश्राम घाटों के लिए बजट में 5 करोड़ का प्रावधान

15 साल से पुराने वाहन होंगे बंद, 3 करोड़ का प्रावधान


No comments:

Post a Comment

Pages