Breaking

22 March 2023

युवाओं को सशक्त और समृद्ध करने में सहायक होगी प्रदेश की युवा नीति


  भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में 23 मार्च को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाली यूथ महापंचायत में युवा नीति जारी होगी। इसी संबंध में बुधवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री वैभव पंवार ने मुख्यमं
त्री श्री शिवराज सिंह चौहान से विस्तृत चर्चा की। युवा नीति के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा ने बीते दिसंबर में खिलते कमल अभियान के माध्यम से सुझाव एकत्रित किए थे। जिसका ड्रॉफ्ट भी मुख्यमंत्री को पहले सौंपा था और बुधवार को उन्हीं सुझावों पर विस्तृत चर्चा की।

वैभव पंवार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के सिवनी में हुए प्रशिक्षण शिविर मे अपने वक्तव्य के दौरान युवा मोर्चा से आह्वान किया था कि मध्यप्रदेश सरकार ’युवा नीति’ लाने जा रही है, इसलिए युवा मोर्चा  को भी युवाओं से सुझाव एकत्रित कर सरकार तक पहुंचाने चाहिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता युवा मोर्चा के (पॉलिसी रिसर्च एंड ट्रेनिंग) एवं युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश में भाजपा संगठन के 57 जिलों के 1043 मण्डलों में युवा नीति हेतु विभिन्न वर्गों के 8978 युवाओं (जैसे कृषक, जनजातीय कलाकार, आर्टिस्ट, इंजीनियर, वकील, खिलाड़ी, चार्टड एकाउनटेन्ट, डॉक्टर, पेन्टर, युवा व्यवसायी, कवि, स्ट्रीट वेंडर व्यवसायी, जाति आधारित उद्योग लगाने वाले ग्रामीण युवा, युवा जनप्रतिनिधि एवं शहरी क्षेत्रों में आने वाले भाई-बहनों से बात की एवं विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा (स्कूली एवं उच्च शिक्षा), रोजगार एवं स्वरोजगार, स्टार्टअप कला एवं संस्कृति, महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, नशामुक्ति, डिप्रेशन, खेल एवं नवाचार आदि पर हमें कई महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए।

पंवार ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में जहां प्रैक्टिकल और उद्योग आधारित शिक्षा तथा काउंसलिंग और पर्सनल गाइडेंस की व्यवस्था का अभिनव सुझाव सामने आया वहीं पारंपरिक लोककला व संस्कृति में पारंगत युवाओं को फेलोशिप के माध्यम से सशक्त करने की नीति का सुझाव भी दिया गया। कृषि में स्टार्टअप हो या खेलों के संबंध में हर ब्लाक में इंडोर या आउटडोर स्टेडियम, साथ ही साथ मलखम्भ, कबड्डी, खो खो जैसे पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन देना, ऐसे अनेक विषय हैं जिन्हें युवा मोर्चा ने सुझावों में शामिल किया है।

पंवार ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को सशक्त बनाना, उनकी क्षमताओं का पूरा विकास करना, युवाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाना भी भाजपा सरकार का उद्देश्य है। युवाओं के हित में सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है। निश्चित ही लागू होने वाली युवा नीति में सभी वर्गों के युवाओं से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों का समावेश होगा। श्री पंवार ने कहा कि युवा नीति लागू होने के बाद युवा मोर्चा संगोष्ठियों के माध्यम से इस नीति के महत्वपूर्ण पहलुओं से युवाओं को अवगत कराएगा।


No comments:

Post a Comment

Pages