Breaking

16 March 2023

पुलिस फायरिंग में आदिवासी की मौत, पार्टियों में छिड़ी जुबानी जंग


इंदौर। जिले की महू तहसील से लगे गवली पलासिया गाँव में एक आदिवासी युवती की संदिग्ध मौत और उसके बाद हुए बवाल के बीच कांग्रेस और भाजपा में भी जुबानी फायरिंग शुरू हो गई है। कांग्रेस ने जहाँ घटना को जंगलराज का नाम दिया है वहीं भाजपा ने ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर कांग्रेस को राजनीति नहीं करने की नसीहत दे डाली है।

गौरतलब है कि बुधवार को महू तहसील के गवली पलासिया गाँव में एक आदिवासी युवती की संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी। उसके बाद देर रात बड़ी संख्या में लोग डोंगरगाँव पुलिस चौकी पहुँचे और युवती का शव रखकर प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि यह हत्या है। जनआक्रोश के चलते पुलिस ने भी पाटीदार नामक युवक पर हत्या का केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया था। उसके बाद आक्रोशित लोगों की माँग थी कि युवक को हमारे हवाले किया जाए। यहीं से बवाल शुरू हुआ जो पथराव,लाठी चार्ज, अश्रुगैस और फिर हवाई फायरिंग में तब्दील हो गया। इसमें एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य
युवक सहित बड़गौंदा टीआई बीएस ठाकुर सहित कुल पुलिस जवान भी घायल हो गए थे।

हत्या हुई है युवती की-कांग्रेस

घटना के बाद पीसीसी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने काग्रेस के आदिवासी विधायकों का दल मृतक आदिवासी युवक के निवास ग्राम माधवपुरा, छोटी जाम, बड़गोंदा भेजा। दल ने समूचे घटनाक्रम की जानकारी भी ली। कांग्रेस जांच दल में शामिल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री व विधायक  कांतिलाल भूरिया, बाला बच्चन, झूमा सोलंकी और पांचीलाल मेड़ा ने मीडिया से चर्चा  में आरोप लगाया कि मध्यप्रदेश में जंगलराज फैल गया है।  पहले आदिवासी युवक की हत्या कर दी गई और उसके बाद दस लाख रुपये का चेक देकर आदिवासियों की जान की कीमत लगाई जा रही है। अगर देना ही है तो पांच करोड़ क्यों नहीं? नेताओं ने मांग की कि समूचे घटनाक्रम की सीबीआई जांच होना चाहिए।

 करंट से हुई युवती की मौत-नरोत्तम 

कांग्रेस ने यह मुद्दा आज विधानसभा में भी उठाया और जमकर हंगामा किया। जवाब में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि युवती की मौत पानी गर्म करने वाली रॉड के करंट से हुई है। लड़की का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। जल्दी ही पीएम रिपोर्ट आ जाएगी। परिजनों ने भीड़ के साथ पथराव किया था, जिसके बाद पुलिस को आत्मरक्षार्थ गोली चलाना पड़ी। घटना के  जाँच के आदेश दे दिए गए हैं। इससे पहले अपने उज्जैन प्रवास पर भी आज ही नरोत्तम मिश्ना ने कांग्रेस को नसीहत दी थी कि ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति नहीं करे।

मृतक के परिजनों को दस लाख दिए

घटना के दौरान मारे गए भेरूलाल नामक युवक के परिजनों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर इंदौर जिला प्रशासन ने तत्काल दस लाख रुपए सहायता मुहैया कराई। अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने युवक के घर पहुँचकर चेक सौंपा।

No comments:

Post a Comment

Pages