Breaking

30 April 2023

एमपी में 89हजार जगहों पर सुना गया 'मन की बात'कार्यक्रम


भोपाल,,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम के 100वें एपिसोड का प्रसारण रविवार को हुआ। जिसके जरिए प्रदेश भर में लोगों ने उन्हें सुना। गांवों में तो चौपाल लगाकर कार्यक्रम सुना गया। गुना में भाजपा जिलाध्यक्ष के कार्यक्रम में टीवी ही नहीं चला। जिसके बाद लोगों ने मोबाइल पर कार्यक्रम देखा। हालांकि आवाज कम होने की वजह से लोगों को परेशानी हुई।

मध्यप्रदेश में 89 हजार स्थानों पर मन की बात कार्यक्रम सुना गया। मप्र भाजपा ने 25 हजार स्थानों पर बडे़ कार्यक्रम किए, वहीं 64 हजार बूथों पर भी इसका आयोजन किया गया। बीजेपी के राष्ट्रीय नेताओं, केन्द्रीय मंत्रियों से लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं इस मौके पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजभवन में उन प्रतिभाशाली लोगों का सम्मान किया, जिनका जिक्र पीएम नरेन्द्र मोदी मन की बात के पिछले एपिसोड्स में कर चुके हैं।


मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल के गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 3 पर मन की बात सुना।


मोदी जैसे प्रधानमंत्री भूतकाल में नहीं हुए: राज्यपाल


राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजभवन में प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसे प्रधानमंत्री हमारे पास अभी हैं, भूतकाल में कोई नहीं था। भविष्य में पता नहीं कोई रहे न रहे, लेकिन अभी वर्तमान में जो प्रधानमंत्री हैं, वो सबसे अलग हैं और सालों-साल रहें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के लोगों के नाम का जब जिक्र होता है, उनके लिए खुशी वाली बात होती है। मन की बात कार्यक्रम के साथ लोगों का जुड़ाव है। पीएम के संवाद में वास्तविक जीवन की कहानी दिखती है। सार्वजनिक जीवन में प्रधानमंत्री जन-जन के नेता बन गए हैं। मन की बात वास्तव में जनक्रांति है, जो देश के कोने कोने तक पहुंची। मन की बात ने कोरोना के समय में लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाया था।


पीएम दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं: सीएम शिवराज


कार्यक्रम के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा- आज प्रधानमंत्री जी के मन की बात हजारों बहनों ने सुनी। मन की बात ने सामाजिक क्रांति लाई है। अच्छे काम करने वालों को प्रधानमंत्री जी सामने लाते हैं। जो दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। मुख्यमंत्री लाडली बहना एक सामाजिक क्रांति है। बहनों की जिंदगी में बदलाव लाने का अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा कदम है। एक जमाना था, जब कहा जाता था यत्र नार्यस्तु पूजयन्ते, रमंते तत्र देवता। लेकिन समय के साथ स्थितियां बदल गईं। बेटी-बेटा में फर्क होने लगा। बेटी के साथ समाज ने सौतेला व्यवहार किया। एक ही मां की कोख से बेटा और बेटी पैदा होते हैं, लेकिन लोग कहते हैं बेटा बुढ़ापे की लाठी का सहारा है। लेकिन विज्ञान ने प्रगति की तो पता चलने लगा कि पेट में बेटा है या बेटी। लोगों ने बेटी को कोख में मारने का पाप किया है। बेटे एक हजार पैदा होने लगे, तो बेटियां केवल नौ सौ रह गईं। मैं पूछता हूं कि अगर बेटी नहीं बचाओगे तो बहू कहां से लाओगे। ये असंतुलन पैदा हुआ तो कई कुंवारे घूम रहे हैं। ये गंभीर चिंता का विषय है।


इन्होंने यहां सुना मन की बात


मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 3 पर देखा

क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल ने ग्वालियर मे

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उज्जैन ग्रामीण में

प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उज्जैन नगर के भेरूगढ़ वार्ड के वीर सावरकर सामुदायिक भवन में

राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में

प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा श्रीधाम (गोटेगांव) विधानसभा सालीचौका में

केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते मंडला के बिछिया

वीरेंद्र कुमार खटीक छतरपुर

ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली के कालका में देखा

प्रह्लाद पटेल ने दमोह में देखा

प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी ने हुजूर विधानसभा के बूथ क्रमांक 51 पर देखा

प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेंद्र शर्मा ने इंदौर के देवी अहिल्या विवि परिसर में देखा

भोपाल के पीपुल्स मॉल में आयोजित कार्यक्रम में विधायक कृष्णा गौर, भाजपा जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी, लोकेंद्र पाराशर मौजूद रहे

गुना में टीवी के नहीं चलने से मन की बात कार्यक्रम को नहीं सुन सके।

गुना में टीवी के नहीं चलने से मन की बात कार्यक्रम को नहीं सुन सके।

गुना में भाजपा जिलाध्यक्ष का टीवी नहीं चला


गुना भाजपा जिलाध्यक्ष के कार्यक्रम में टीवी ही नहीं चला। पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण सुनने के लिए जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र सिकरवार कैंट इलाके के बूथ क्रमांक 138 पर पहुंचे थे। उनका यहां पहुंचने का कार्यक्रम पहले से ही निर्धारित था। रविवार सुबह 11 बजे जब वह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तो प्रसारण सुनने के लिए टीवी ही चालू नहीं हो पाया। कार्यकर्ता काफी समय तक टीवी चालू करने का प्रयास करते रहे, लेकिन सफल नहीं हो सके। मौके पर एक छोटा ब्लूटूथ स्पीकर रखा गया, जिसकी आवाज इतनी भी नहीं आ रही थी कि 3 फीट दूर बैठे जिलाध्यक्ष भी नहीं सुन पाए।


नर्मदापुरम के ग्राम कावली में ग्रामीणों ने चौपाल लगाकर मोबाइल पर 'मन की बात' कार्यक्रम को देखा।


जिनके काम का जिक्र मोदी ने किया, राजभवन में हुआ उनका सम्मान


पीएम नरेन्द्र मोदी मन की बात के पिछले एपिसोड्स में जिन लोगों के कामों का जिक्र कर चुके हैं। उन्हें राजभवन में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने अलग-अलग एपिसोड्स में मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभाशाली और होनहार नागरिकों का जिक्र मन की बात में किया था। उनमें मुख्य रूप से ममता शर्मा, आसाराम चौधरी, मास्टर तुषार, उषा दुबे, रजनीश, बबीता राजपूत, अर्जुन सिंह, रोहित सिसोदिया, फील्ड डायरेक्टर पेंच टाइगर रिजर्व, सुभाष सिसोदिया अतुल पाटीदार, अनुराग असाटी और पद्म पुरस्कार विजेता डॉक्टर जनक पलटा, शांति परमार और भूरी बाई विशेष रूप से शामिल हैं। इनके अलावा भी जिन लोगों का जिक्र मन की बात में मध्यप्रदेश के संदर्भ में हुआ है, उन्हें भी राजभवन में आमंत्रित किया गया था। इनमें कमलेश और कविता चंदवानी, मोचा ग्राम पंचायत, भावना, राम लोटन कुशवाह, किशोरी लाल धुर्वे, मीना राहंगडाले, भज्जू श्याम, शिवा चौबे, आशीष पारे, स्वाति श्रीवास्तव, अवनि चतुर्वेदी हैं।


मध्यप्रदेश के जिन लोगों का जिक्र मन की बात में हुआ था, राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उन्हें राजभवन में आमंत्रित करते हुए उनका सम्मान किया।

मध्यप्रदेश के जिन लोगों का जिक्र मन की बात में हुआ था, राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उन्हें राजभवन में आमंत्रित करते हुए उनका सम्मान किया।

गवर्नर हाउस में लगी प्रदर्शनी, दो दिन देख सकेंगे आम लोग


भोपाल स्थित राजभवन में इस कार्यक्रम को लेकर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी लगाई गई है। यह मल्टीमीडिया प्रदर्शनी दो दिन के लिए आयोजित की जा रही है। यह प्रदर्शनी 30 अप्रैल और 1 मई को दोपहर 3 बजे से शाम के 6 बजे तक आम नागरिकों के लिए खुली रहेगी।

No comments:

Post a Comment

Pages