Breaking

01 April 2023

मोदी ने दी प्रदेश को वंदे भारत रेल की सौगात


भोपाल। देश में 11वीं सबसे तेज दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल गई है. 11वीं वंदे भारत ट्रेन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से दिल्ली के बीच दौड़ेगी. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. यह मध्य प्रदेश में पहली वंदे भारत ट्रेन है. इसकी रफ्तार शताब्दी ट्रेन से भी ज्यादा होगी. जिस वजह से ये ट्रेन भोपाल से दिल्ली मात्र 7 घंटे 45 मिनट में पूरी कर लेगी. यह सप्ताह में छह दिन चलेगी. शनिवार को इसका संचालन नहीं होगा, क्योकि इस दिन ट्रेन के मेंटेनेंस का काम किया जाएगा. इसे अब पीएम मोदी का सियासी दांव बताया जा रहा है, क्योंकि कुछ ही समय में एमपी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में पीएम मोदी का वंदे भारत को हरी झंडी दिखाना और जनता की यात्रा आसान करना लोगों को पच नहीं रहा हैं. उनके मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं. लेकिन, छोड़िए यह तो लोगों के मन की बाते हैं. हम तो चलिए जानते है वंदे भारत ट्रेन की कुछ खास बातें.

क्या है ट्रेन का
शेड्यूल?

देश के पीएम मोदी ने शनिवार को 3.30 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. लेकिन एक बार नियमित हो जाने के बाद ये ट्रेन सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर निकलेगी और 1 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी. वहीं ये ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर निकलेगी तो ये भोपाल रात 10 बजकर 45 मिनट पर पहुंचा देगी.वहीं रूट की बात करें तो भोपाल से नई दिल्ली को चलने वाली ये ट्रेन 708 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस दौरान वंदे भारत भोपाल, ग्वालियर और झांसी के साथ आगरा पर इसका स्टॉपेज होगा…

वंदे भारत ट्रेन कितना किराया है?

रानी कमलापति स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 10 से 15 प्रतिशत महंगा हो सकता है. चेयर कार किराया 1665 रुपये होगा, वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास का किरायया 3120 रुपये होगा. बता दें कि इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किमी घंटा होगी. इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग तीन अप्रैल से शुरू होगी.

वंदे भारत में क्या खास है?

यह ट्रेन पूरी तरह स्वदेश निर्मित है. इसकी बॉडी स्टेनलेस स्टील कार बॉडी से बनी है. इसमें इंफोटेनमेंट, सीसीटीवी सर्विलांस, वाई-फाई और बायो वैक्यूम शौचालय बने हैं. ट्रेन में कुल 16 कोच हैं. इनमें 1100 से ज्यादा यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे. इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस के चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है. किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर मोदी क्या बोले?

वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, मध्य प्रदेश को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है. इससे मध्य प्रदेश से दिल्ली का सफर और आसान हो जाएगा. रेलवे के इतिहास में कभी बहुत कम ही ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर किसी प्रधानमंत्री का इतने कम समय अंतराल में दोबारा आना हुआ होगा. आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं बन रही हैं. इस ट्रेन में यात्री के रूप में जो बच्चे जा रहे थे उन्होंने इस ट्रेन में सफर करने की अपनी उत्सुकता ज़ाहिर की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी का भारत नई सोच, नई तकनीक की बात करता है. पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही व्यस्त रहीं. वे वोट बैंक के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देश वासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित है.


No comments:

Post a Comment

Pages