Breaking

01 May 2023

चुनावी साल में कांग्रेस को आया सनातन याद


भोपाल। मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं इसलिए चुनावी बादल छाए हुए हैं। हर दल अपने पाले में वोटों की बरसात करना चाहता है। इसी चाहत में कांग्रेस का सनातन अवतार हुआ है। कांग्रेस अब चुनाव तक हर सभा में सनातनी बात करेंगी। इसका जिम्‍मा कांग्रेस के पूर्व मंत्री और कभी कथावाचक रहे मुकेश नायक को सौंपा गया है। वे सनातन का सत्‍य बताएंगे और हर मंच से कांग्रेस के वक्‍ता बताएंगे असली हिंदू कौन है और नकली कौन। इस ऐलान के साथ सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है। बीजेपी तंज कसते हुए कह रहे हैं- कांग्रेसी चुनावी हिंदू हैं, जब-जब चुनाव आते हैं मतदाताओं को ठगने सनातनी हो जाते हैं। तो कांग्रेस ने जवाब देते हुए कहा- हम दिखावा नहीं करते।

दरअसल चुनावी वर्ष में शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस से तकरीबन सभी मुद्दे छीन लिए हैं। या यूं कहें कि जिन मुद्दों को लेकर कांग्रेस चुनावी अभियान को धार दे सकती थी उन मुद्दों को ही शिवराज ने अपनी घोषणाओं और काम की बदौलत खत्म करने का काम किया
है। चाहे वह महिलाओं के मुद्दे हों या फिर दूसरे वर्ग के इसलिए अब कांग्रेस का फोकस हिंदुत्व पर हो गया है। ताकि उसी शस्‍त्र से बीजेपी के शस्‍त्र को काटा जा सके। कमलनाथ शुरू से ही सॉफ्ट हिंदुत्व पर चल रहे हैं। और पूरी प्रदेश कांग्रेस यह प्रचारित कर रहा है कि कमलनाथ हनुमान भक्त हैं, राम भक्त हैं और सनातनी हिंदू हैं। कमलनाथ ही कहते हैं, हां मैं हिंदू हूं, हनुमान भक्‍त हूं लेकिन मूर्ख नहीं हूं।  15 माह की सरकार के दौरान कमलनाथ ने हिंदू तीर्थ के लिए जो कुछ थोड़ा बहुत किया था उसको भी कांग्रेस बढ़ा चढ़ा कर प्रचारित कर रही है। अब कांग्रेस ने एक नया अभियान शुरू किया है जिसके तहत कांग्रेस जनता को असली और नकली हिंदू का अर्थ समझाने वाली है। इस बारे में कांग्रेस नेता सुदेश शर्मा का कहना है कि सनातन में सभी आते हैं। कांग्रेस धर्म की राजनीति नहीं करती है।  हिंदुत्व को लेकर कांग्रेस का अभियान चुनाव के समय अब पूरे जोर-शोर से चल रहा है लेकिन कांग्रेस असली और नकली हिंदू का अंतर कैसे बताएगी। यह बड़ा सवाल है। और कांग्रेस का नकली हिंदू का इशारा क्‍या भाजपा की तरफ है। असली – नकली हिंदू का अंतर समझाने के बहाने कांग्रेस ने एक नई बहस को जन्म दिया है।

No comments:

Post a Comment

Pages