Breaking

26 May 2023

अब इंदौर से भिखारियों को बाहर करने की मुहिम


इंदौर ।
स्वच्छता में नम्बर 1 शहर को अन्य क्षेत्रों में नम्बर 1 बनाने के प्रयास जारी है। पर्यावरण में नंबर 1, सोलर एनर्जी में नम्बर 1 बनाने के साथ ही अब शहर को भिक्षुओं से मुक्त शहर बनाने की और प्रयास तेज हो गए है।

 नगर निगम इंदौर और शहर की एक सामाजिक संस्था ने इसका बीड़ा उठाया है। जिस तरह से सफाई में नम्बर 1 आने के लिए शहर की जनता को जागरूक किया उस तरह से  भिक्षुक मुक्त शहर बनाने के लिए जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने केम्पेन शुरू हुआ है। अगर प्रयास सफल हुए तो शहर की सड़के भिक्षुक मुक्त दिखेगी।

इंदौर में 25 मई से लेकर 30 मई तक नो भिक्षा संकल्प यात्रा निकाली जाने जा रही है।बता दें कि यह यात्रा पूरे शहर में निकाले जाने वाली है। इस पूरी यात्रा के दौरान शहर को भिक्षुक मुक्त बनाने का संकल्प भी लिया जाएगा। नो भिक्षा संकल्प यात्रा लोगों की जागरूकता की दृष्टि से निकाली जा रही है।भिक्षावृत्ति में पड़े लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम शुरू भी हो चुका है। जैसे कि अगरबत्ती बनाना, दीये बनाना, हैंडीक्राफ्ट के आइटम बनाना, लाइट की सीरीज बनाना, फल-फूल सब्जी बेचना, ऐसे तमाम आत्मनिर्भरता के काम हमारे यहां की भिक्षुक कर रहे हैं और आत्मनिर्भर बन चुके हैं।


No comments:

Post a Comment

Pages