Breaking

24 May 2023

शाह ने गिनाई नए संसद भवन की खूबी, विपक्ष करेगा उद्घाटान समारोह का बहिष्कार


नई दिल्ली : नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले विपक्षी दलों ने इसके बायकॉट की बात कही है। इस बीच अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विपक्षी दलों को जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि नया संसद भवन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 28 मई को संसद का नवनिर्मित भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस नई संचरना को रिकॉर्ड समय में बनाने के लिए करीब 60,000 श्रमयोगियों ने अपना योगदान दिया है। इस अवसर पर पीएम सभी श्रमयोगियों का सम्मान भी करेंगे।



ऐतिहासिक परंपरा पुनर्जीवित होगी- अमित शाह


अमित शाह बोले, उद्घाटन समारोह में एक ऐतिहासिक परंपरा पुनर्जीवित होगी। जिसके पीछे युगों से जुड़ी परंपरा है। उन्होंने बताया इसे तमिल में सेंगोल कहा जाता है जिसका सीधा मतलब संपदा से संपन्न होता है। उन्होंने कहा, 14 अगस्त 1947 को एक अनोखी घटना हुई थी। इसके 75 साल बाद आज देश के अधिकांश नागरिकों को इसकी जानकारी नहीं है।


सेंगोल की इतिहास में अहम भूमिका


सेंगोल ने हमारे इतिहास में एक अहम भूमिका निभाई थी। ये सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक बना था। इसकी जानकारी पीएम मोदी को मिली तो गहन जांच करवाई गई। फिर निर्णय लिया गया कि इसे देश के सामने रखना चाहिए। इसके लिए नए संसद भवन के लोकार्पण के दिन को चुना गया। गृह मंत्री अमित शाह ने इस दौरान विपक्ष के विरोध पर बोलते हुए कहा कि हमने उद्घाटन समारोह में सबको बुलाया है।


No comments:

Post a Comment

Pages