Breaking

04 June 2023

54 की उम्र में एवरेस्ट फतह कर ज्योति ने बनाया रिकार्ड


 भोपाल। भोपाल की ज्योति रात्रे ने 54 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करके अपना रिकॉर्ड बनाया है ज्योति रात्रे ने कीर्तिमान स्थापित किया है । उन्होंने एवरेस्ट पर पहुंचकर यह मुकाम हासिल किया है।  जिसके कारण अब वह पर्वतारोही के नाम से अपनी पहचान बना चुकी हैं।

 ज्योति रात्रे 31 मार्च 2023 को माउंट एवरेस्ट अभियान के लिए भोपाल से काठमांडू के लिए रवाना हुई थी 58 दिन की यात्रा के बाद वह 29 मई को भोपाल वापस लौट चुकी हैं।  ज्योति ने बताया कि माउंट एवरेस्ट शिखर पर पहुंचने के लिए वे कैंप 4 के आगे लगभग 8200 मीटर तक की ही चढ़ाई पूर्ण कर सकीं थी , मगर उसके आगे वह नहीं जा सकीं क्योंकि मौसम खराब हो चुका था जिसके कारण वह वापस लौट आईं।  ज्योति रात्रे  ने बताया कि उनकी श्रेष्ठ जानकारी के अनुसार अभी तक उनसे अधिक उम्र की कोई भारतीय महिला इस ऊंची चढ़ाई को तय नहीं कर सकी है, ज्योति रात्रे  कई वर्षों में करोड़ों भारतीयों के लिए एक प्रेरणा के रूप में उभरी हैं। ज्योति रात्रे ने 48 वर्ष की उम्र में पर्वतारोहण की
शुरुआत कर अल्प समय में ही अनेक सफलताएं प्राप्त की हैं और यह साबित कर दिया है कि सपने देखने की कोई उम्र नहीं होती है । यदि किसी लक्ष्य को पाने की जिद है तो कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति से आप सब कुछ कर सकते हैं। 


No comments:

Post a Comment

Pages