Breaking

02 June 2023

वन विभाग की टीम पर वन माफिया ने किया हमला


रायपुर। एक समय भारत का अधिकांश भाग घने वनों से भरपूर था । लेकिन बढ़ती जनसंख्या और लोगों की लालच और वन विभाग की कुछ हद तक लापरवाही के कारण वनों के घनत्व को कम कर दिया गया है । ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ राजधानी से लगभग 100 किलोमीटर दूर गरियाबंद जिले में देखने को मिला है । जंहा अपनी निजी लालच के कारण कुछ लोग घने जंगलों में तरह-तरह के रासायनिक और पारंपरिक तरीकों को अपनाकर वन भूमि पर लगे सैकड़ों साल पुराने झाड़ों को सुखाकर वहां अपनी खेती बाड़ी और बस्ती की बसाहट कर लेते हैं । स्थानीय समाचार और मीडिया के द्वारा जब यह जानकारी सामने आती है । तो वन विभाग जाग उठता है और उन पर कार्यवाही करता है , लेकिन सैकड़ों की तादाद में इस तरह के योजनाबद्ध तरीके से काम करने वाले लोग वन विभाग की टीम को ही अपना निशाना बना लेते हैं । 

वन विभाग ने इसी तरह के कब्जे को हटाया था मिली जानकारी के अनुसार कब्जा धारी पुनः इसी तरह के कब्जों को दोबारा अपनाने की कोशिश कर रहे थे जिसे लेकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी तभी आज दोपहर जहां गरियाबंद वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने पुनः एक बार फिर किया हमला ।

गरियाबंद वन विभाग की टीम पर एक बार फिर उदंती सीता नदी टाइगर रिजर्व में अवैध रूप से अतिक्रमण कर रह रहे ग्रामीणों ने लाठी-डंडे और कुल्हाड़ी से हमला किया ।  अतिक्रमण खाली करने गई वन विभाग की टीम को ग्रामीणों ने दौड़ाया , वन विभाग के वाहनों पर किया हमला उदंती सीता नदी टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक वरुण जैन लगभग 40 से 50 वन अमले के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मौके पर मौजूद है । हम आपको बता दें , कि मैनपुर वन मंडल के अंतर्गत आने वाले गांव इचराड़ी में वन विभाग ने 65 अवैध मकानों को खाली कराया था । आज वन विभाग को जानकारी मिली के अतिक्रमणकारियों द्वारा पुनः उसी जगह पर तंबू लगाकर रहना शुरू कर दिया है । जिसे खाली कराने वन विभाग की टीम गई हुई थी ।


No comments:

Post a Comment

Pages