Breaking

08 June 2023

फिर जोर पकड़ने लगी भोपाल का नाम बदलने की मांग



 भोपाल। चुनाव करीब आते ही मप्र की राजधानी भोपाल का नाम बदलने की मांग जोर पकड़ रही है। भोपाल के नाम बदलकर राजा भोज के नाम पर भोजपाल करने की मांग उठ रही है। राजा भोज परमार वंश के थे। लिहाज़ा परमार समाज ने इसके लिए अभियान छेड़ दिया है

 जगद्गुरु रामभद्राचार्य और लेखक मनोज मुंतशिर के बाद अब परमार समाज भी भोपाल का नाम बदलने की लड़ाई में कूद पड़ा है। परमार वंश के राजा भोज के नाम पर भोपाल का नाम बदलवाने के लिए परमार समाज मप्र में बड़े आंदोलन की तैयारी में है। 

 भोपाल का नाम बदलने की मांग सबसे पहले बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने की थी।  जिसके बाद लगातार यह मांग जोर पकड़ रही है।  उधर बीजेपी भी भोपाल का नाम बदलने की पैरवी कर रही है।  तो वहीं कांग्रेस ने भोपाल का नाम बदलने का विरोध किया है। 

जाहिर है भोपाल के गौरव दिवस कार्यक्रमों के जरिये बीजेपी शहर की जनता तक राजा भोज और रानी कमलापति की असल कहानी पहुंचा चुकी है। यही वजह है जिस शहर के वासिंदे कल तक भोपाल को नवाबों की नगरी कहते थे। वे आज इसका गौरव लौटाने की मांग कर रहे हैं। चुनाव के पहले भोपाल का नाम बदलना लगभग तय है। अब देखना यह होगा कि शिवराज सरकार इसका अधिकार ऐलान कब तक करती है। 


No comments:

Post a Comment

Pages