Breaking

29 June 2023

शहड़ोल में पीएम मोदी को सुनने उमड़ेगा लोगों का जनसैलाब


 शहडोल। शहड़ोल जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 1 जुलाई को शहड़ोल दौरा प्रस्तावित है, प्रधानमंत्री का शहड़ोल दौरा इस बार बेहद खास माना जा रहा है। ऐसा पहली बार होगा जब कोई प्रधानमंत्री देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर भोजन ग्रहण करेगा। वो यहां मुख्यरूप से कोदो भात और कुटकी की खीर खाएंगे, प्रदेश सरकार इस पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा के अनुसार तैयार करवा रही है। PM के भोज में मोटा अनाज को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। पीएम मोदी के आगमन की तैयारियां जोरो पर है। शहड़ोल के पकरिया पंचायत के जल्दी टोला जहां पीएम जनजातीय समुदाय के
साथ भोजन करेंगे उस गांव को दुल्हन की तरह सजाया गया है।


लालपुर मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने लाखों की संख्या में भीड़ आने की उम्मीद है। पीएम की सुरक्षा को लेकर भी एजेंसियों द्वारा खास इंतजाम किए जा रहे हैं। लालपुर मैदान में MP पुलिस के 3 हजार से ज्यादा जवान सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे। इनके अलावा अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवान भी शहडोल जिले में पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। आगामी 1 जुलाई को प्रधानमंत्री दोपहर 3 बजे लालपुर मैदान पर पहुचेंगे। यहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राज्य सरकार द्वारा पकरिया में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम के इस दौरे को लेकर शासन प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। 


सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

देश के प्रधान मंत्री पीएम मोदी 1 जुलाई को शहड़ोल दौरे पर रहेंगे, जिसको लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के माकूल इंतजाम की है। PM की सुरक्षा में 50 से ज्यादा IPS अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इनके जिम्मे सभा में पहुंचने वाली भीड़ के अलावा प्रधानमंत्री की गतिविधि से जुड़ी प्रत्येक व्यवस्थाओं पर नजर रखने की होगी। बताया जा रहा है कि PM मोदी की सुरक्षा में राज्य के अलावा केंद्र से भी कई आईपीएस अधिकारी शहडोल पहुचेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का सबसे प्रमुख जिम्मा SPG के जवानों के पास होगी। साथ ही IB के अधिकारी शहडोल और सभा कार्यक्रम स्थल से जुड़ी हर छोटी बड़ी गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। PM के आने से जाने तक उनके हर एक पल की गतिविधि में शामिल होने वाले लोग, व्यवस्था, स्थल वस्तु आदि का परीक्षण एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है। लालपुर कार्यक्रम स्थल से पकरिया ग्राम के 6 किमी की दूरी को देखते हुए सड़क के दोनो और बेरीकेटिग किया जा रहा है ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो  पकरिया गांव के आम के  बगीचे में पीएम जनजातीय समुदाय के साथ भोजन एवं संवाद कार्यक्रम में शामिल होगे पीएम पूरे तीन घण्टे शहडोल में बितायेगे इस दौरे को लेकर शासन प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।


 शासन, प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार लालपुर मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में लाखो लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। सभा स्थल पर इसी संख्या को अनुमानित मानकर सुरक्षा की तैयारी की जा रही है। इस बात की पुष्टि पुलिस विभाग द्वारा भी की गई है। पीएम मोदी के शहड़ोल आगमन पर शहडोल की DM वंदना वैद्य ने सभा और कार्यक्रम स्थल में किसी भी प्रकार की संदिग्ध पर रोक लगाने के लिए आदेश जारी किया है। DM ने कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगाने के साथ लालपुर पकरिया क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया है। 


68 सीटों पर डालेंगे असर

 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान नवंबर में PM मोदी लालपुर मैदान पर जनसभा को संबोधित करने आए थे, PM मोदी के इस दौरे का विंध्य में अच्छा खासा प्रभाव पड़ा था,  विंध्य का शहडोल संभाग आदिवासी बाहुल्य इलाका है। संभाग की 8 विधानसभा सीटों में सिर्फ 1 सीट कोतमा सामान्य है बाकी सभी 7 सीटें आदिवासी समुदाय के लिए रिजर्व हैं। विंध्य और महाकौशल की 68 सीटों पर डालेंगे असर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दौरा विंध्य और महाकौशल में 68 विधानसभा सीटों पर सीधा असर डालेंगी। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे का असर विंध्य और महाकौशल में अच्छा खासा प्रभाव डालेगा विंध्य की 30 सीटों में से वर्तमान में भाजपा के पास 24 सीटो पर उनके विधायको का कब्जा है। वहीं कांग्रेस के पास सिर्फ 6 सीटों में वर्तमान विधायक काबीज है। विंध्य के 7 जिले सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर में विधानसभा की 30 सीटें शामिल है। कांग्रेस की जीत वाली सीटों में से शहडोल संभाग की कोतमा, पुष्पराजगढ़ और अनूपपुर थी। उपचुनाव के बाद अनूपपुर सीट भाजपा के कब्जे में चली गई।

बात अगर महाकौशल की करें तो यहां के 8 जिलों जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी मंडला और डिंडोरी की 38 विधानसभा सीटों में से 2018 के चुनाव में 24 सीट कांग्रेस और 12 सीट भाजपा के खाते में गई थी।


No comments:

Post a Comment

Pages