Breaking

15 July 2023

संजय सरोवर भीमगढ़ बांध की 526 किलोमीटर लंबी नहरों का होगा जीर्णोद्धार


 सिवनी। भीमगढ़ बांध संजय सरोवर परियोजना की 526 किलोमीटर लंबी मेजर  व माइनर  नहरों के जीर्णोद्धार सीमेंटकरण लाइनिंग के कार्य को केंद्र सरकार की स्वीकृति मिल गई है।

40 साल पुरानी नहरों की वर्तमान स्थिति काफी जीर्ण-शीर्ण हो चुकी है जिस कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के किसानों की परेशानी और मांग को देखते हुए विधायक राकेश पाल सिंह के प्रयासों से जल संसाधन विभाग द्वारा एक प्रोजेक्ट बनाकर  मध्य प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बाद केंद्रीय जल आयोग पहुंचाया गया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री पहलाद पटेल के सहयोग से इसे स्वीकृति मिल गई है। अब भीमगढ़ बांध संजय सरोवर परियोजना की सभी नहरों के सीमेंटकरण लाइनिंग के लिए 332 करोड़ों रुपए स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से केवलारी विधानसभा में 194 करोड़ के कार्य स्वीकृत हुए हैं, शेष राशि से बालाघाट जिले में नहरों का जीर्णोद्धार होगा। नहरों के सीमेंटकरण लाइनिंग के कार्य के साथ सैकड़ों स्ट्रक्चर भी बनाए जाएंगे।

आपको बता दें कि केवलारी विधानसभा क्षेत्र के भीमगढ़ में स्थित संजय सरोवर बांध से सिवनी जिले की केवलारी विधानसभा क्षेत्र के अलावा पड़ोसी जिले बालाघाट तक पानी की आपूर्ति की जाती है।


No comments:

Post a Comment

Pages