Breaking

07 July 2023

विधानसभा चुनाओं को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां तेज


 भोपाल : मप्र विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने अपनी तैयारियां तेज कर दीं हैं और मतदाता सूची में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार मतदाता सूची को पढ़े जाने के फैसला किया है।

 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है की द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान पहली बार इस तरह की पहल की जा रही है। राजन ने कहा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान सेक्टर ऑफिसर  इस बार मतदाता सूची का वाचन करेंगे साथ में बीएलओ भी मौजूद रहेंगे। आपको बता दें की 3 अगस्त से 10 अगस्त तक यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया की एक घर में अगर 6 लोगों से अधिक मतदाता हैं  तो उनका भी भौतिक सत्यापन किया जाएगा। वही 2 अगस्त को प्रदेश के सभी 64 हजार 100 मतदान केंद्रों, जिला मुख्यालयों पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा।  2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, मृत मतदाता और दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन किए जायेंगे और इस पर निर्वाचन आयोग की टीम भी काम करेगी ।
वही जो मतदाता 01 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जाएंगे । 31 अगस्त तक मिले आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक होगा। 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसी के साथ शनिवार-रविवार को भी विशेष शिविर लगाए जाएंगे। निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इस बार जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह नए मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदाता सूची में जोड़ें। अनुपम राजन ने बताया कि तीन दिन हमारी मीटिंग चली जिसमे पहले दिन चार संभागों के कलेक्टर , एसपी के साथ बैठक हुई दूसरे दिन वाकी बचे कलेक्टर, एसपी के साथ बैठक की गई और आखरी दिन DGP, प्रमुख सचिव इकबाल सिंह बेस और इंफोर्समेंट एजेंसियों के साथ बैठक की गई। चुनाव के वक्त किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए सभी को जिम्मेदारी दी गई और अतिरिक्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था पर चर्चा हुई।


No comments:

Post a Comment

Pages