Breaking

14 November 2023

भाजपा के पक्ष में -- प्रदेश की सवा करोड़ लाड़ली बहने लिखेंगी जीत का इतिहास

  *वर्ष 2013  में भाजपा की ऐतिहासिक जीत की हो सकती है पुनरावृत्ति



भोपाल। लगभग 20 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी के मध्य प्रदेश में सत्ता के अंदर काबिज रहने के सबसे बड़े एवं ऐतिहासिक कारण की अगर व्याख्या की जाए तो महिला उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण से जुड़ी हुई संवेदनशील योजना ही सामने आती हैं । वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं उसके बाद 2007 में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित एवं कई प्रदेशों में मध्य प्रदेश से प्रोत्साहित होकर लागू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना हो , एवं वर्ष 2023 में लाडली बहना योजना आदि ने निश्चित रूप से एक बार फिर से वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत को तय कर दिया है ।



मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को वर्ष 2023 में ऐतिहासिक जीत दिलाने के अंतर्गत राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि पिछले तीन माह के अंतराल में जिस तरह से मध्य प्रदेश सरकार ने इस ऐतिहासिक योजना को लागू किया है एवं इसका क्रियान्वयन किया है उसके अंतर्गत 3600 करोड़ से अधिक की राशि प्रतिमाह की दर से अभी तक मध्य प्रदेश की बहनों के अकाउंट में पहुंच चुकी है । चुनावी मतदाता के आंकड़ों से अगर इस योजना का क्रियान्वयन देखा जाए तो जिन महिला हितग्राहियों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है परिवार से जुड़े हुए एवं लाभार्थी लोग बताते हैं कि लाभार्थी महिलाओं का पूरा परिवार भारतीय जनता पार्टी का संपूर्ण समर्पित परिवार बन चुका है । इस ऐतिहासिक मतदाता आंकड़े को अगर गौर किया जाए तो निश्चित रूप से संख्या चार गुनी एवं कहीं उससे अधिक भी हो सकती है । भारतीय जनता पार्टी को वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक लाभार्थी योजना में मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का ऐतिहासिक रूप से लाभ प्राप्त होने का शत प्रतिशत अनुमान लगाया जा रहा है । राष्ट्रीय समाचार पत्रों की सुर्खियां एवं इस योजना का राष्ट्रीय चैनलों के द्वारा जिस तरह से विश्लेषण पिछले दिनों किया गया है उससे भी स्पष्ट होता है कि यह योजना मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने के लिए ऐतिहासिक कदम के रूप में सामने आएगी ।


 2013 में लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बदल दी थी भाजपा की जीत की तस्वीर ।* 

वर्ष 2023 में एक तरफ जहां लाडली बहन योजना की सवा करोड़ से अधिक महिलाओं अर्थात हितग्राहियों का सीधा-सीधा प्रभाव भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में दिखाई दे रहा है वहीं दूसरी और अगर वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव की बातें करें तो प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नेतृत्व में 170 सीट मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को प्राप्त हुई थी । इस ऐतिहासिक जीत के पीछे का इतिहास भी भारतीय जनता पार्टी के अनवरत रूप से प्राप्त होने वाले महिलाओं के वोट बैंक से जुड़ा  रहा । वर्ष 2013 में मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना का इतना अधिक प्रभाव 170 विधानसभा सीटों पर स्पष्ट रूप से दिखाई दिया एवं जिसका सीधा-सीधा असर भी रहा कि भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जीत प्राप्त हुई थी । वर्ष 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वयन में लाई गई वहीं दूसरी ओर वर्ष 2006 में लागू हुई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी संपूर्ण मध्य प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में महिलाओं की सबसे अधिक पसंदीदा योजना के रूप में सामने आई थी । कुल मिलाकर वर्ष 2006 एवं 2007 की दोनों महिलाओं से संबंधित सशक्तिकरण योजनाओं एवं लाभार्थी योजना में वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी के इतिहास में एक ऐतिहासिक जीत को दर्ज किया ।

No comments:

Post a Comment

Pages