Breaking

02 July 2022

'प्रधानमंत्री मनरेगा की गहराई को समझ ही नहीं पाए हैं', राहुल का पीएम पर बड़ा हमला

 वायनाड राहुल गांधी ने कहा कि UPA की सरकार ने MGNREGA को संकल्पित, विकसित और लागू किया था।


केरल यात्रा के दूसरे दिन भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में मौजूद हैं और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। इस दौरान उन्होंने मनरेगा के कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए की सरकार ने मनरेगा को संकल्पित, विकसित और लागू किया था। मुझे याद है जब इसका पहली बार उल्लेख किया गया था तब हमें काफी प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था। नौकरशाहों, व्यवसायियों ने कहा था कि यह पैसे की बर्बादी है।



पीएम को मनरेगा को गहराई से समझने की जरूरत: राहुल गांधी
मनरेगा को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने लोकसभा में प्रधानमंत्री को मनरेगा के खिलाफ बोलते हुए सुना तो मैं चौंक गया था। उन्होंने इसे यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताया था। उन्होंने इसे राजकोष पर एक बोझ बताया था। इससे मुझे एहसास हुआ कि प्रधानमंत्री वास्तव में मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए हैं।



राहुल ने कहा कि मैं कोरोना काल के दौरान देख रहा था जब हजारों की संख्या में लोग बेरोज़गार हुए वहीं मनरेगा ने लोगों को बचाया था। प्रधानमंत्री ने उस समय मनरेगा पर कोई सवाल नहीं उठाया क्योंकि यह स्पष्ट हुआ जो उन्होंने यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताया था उसी चीज़ ने भारत को कोविड के समय बचाया।

राहुल गांधी ने शुक्रवार को किसान बैंक का उद्घाटन किया था
इससे पहले राहुल गांधी शुक्रवार को मनांथावडी में एक किसान बैंक के भवन का उद्घाटन और सुल्तान बाथेरी में यूडीएफ बहुजन संगमम में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आज हमारे किसानों और कृषि को नजरअंदाज किया जा रहा है। किसानों को बिना किसी समर्थन के उन्हें उनकी स्थिति पर छोड़ दिया गया है। सरकारों को हमारे किसानों और कृषि की रक्षा के लिए काम करना चाहिए।

'पांच दिन की पूछताछ को पदक के रूप में देखता हूं' 

राहुल गांधी ने कहा, "जब मुझसे 5 दिनों तक पूछताछ की गई तो मैंने सोचा कि उन्होंने 5 दिनों के लिए पूछताछ क्यों की, 10 दिनों के लिए क्यों नहीं… मैं अपनी 5 दिनों की पूछताछ को एक पदक के रूप में देखता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे इसे फिर से करेंगे...केंद्र केरल के सीएम के खिलाफ सीबीआई, ईडी का इस्तेमाल नहीं करेगा क्योंकि बीजेपी और सीपीएम की अंडरस्टैंडिंग है।"


संविधान पर कब्जा कर रहे आरएसएस-भाजपा : राहुल गांधी
भाजपा और आरएसएस हमारे संविधान पर कब्जा कर रहे हैं। लोगों की आवाज को कुचला जा रहा है। लेकिन हम डरते नहीं हैं, हम उन्हें देश का ताना-बाना तबाह नहीं करने देंगे। हम हिंसा में विश्वास नहीं करते जो वे करते हैं। वे देश की आर्थिक रीढ़ पर भी हमला कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, "आप सब जानते हैं कि देश में क्या हो रहा है। भाजपा  सरकार और प्रधानमंत्री देश में घृणा की भावना पैदा कर रहे हैं। जो संस्थाएं देश की जनता की आवाज बनती थी उन पर आरएसएस और भाजपा ने कब्जा कर लिया है। जनता की आवाज को दबाया जा रहा है। जो भी आरएसएस और भाजपा की विचारधारा के खिलाफ खड़ा होता है, उस पर राष्ट्रीय एजेंसियों और पुलिस के माध्यम से दवाब बनाया जाता है। भाजपा को लगता है कि अगर वो ईडी के माध्यम से मुझसे 5 दिन तक पूछताछ करेंगे और एक ही सवाल बार-बार पूछेंगे तो मैं डर जाऊंगा।"

No comments:

Post a Comment

Pages