Breaking

13 July 2022

बुमराह-शमी के सामने फेल हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत ने 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया के लिए कई सकारात्मक चीजें सामने आई हैं। रोहित-धवन की जोड़ी का वापस आना सुखद संकेत है। 



भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच भारत ने 10 विकेट से जीत लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट के अंतर से हराया है। भारत की यह जीत टीम इंडिया के लिए कई मायनों में अहम है। टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भारत की हार के बाद जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स और जो रूट की जमकर तारीफ हो रही थी। ऐसा कहा जा रहा था कि भारतीय गेंदबाजों के लिए इन तीनों को आउट करना मुश्किल है। 


टॉस के दौरान वनडे और टी20 के कप्तान जोस बटलर ने भी इन तीनों के वापस आने पर खुशी जताई थी। हालांकि, बटलर की खुशी, ज्यादा देर तक नहीं चली। मैच शुरू होने के 33 गेंद के अंदर ये तीनों वापस पवेलियन लौट चुके थे। रूट और स्टोक्स तो 16 गेंद के अंदर ही आउट हो गए थे। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन कर इंग्लैंड को 110 रन पर रोका फिर रोहित और धवन की जोड़ी ने आसानी से मैच अपने नाम किया। 
मैच के टर्निंग प्वाइंट
  • मैच शुरू होने के समय आसमान में बादल थे और गेंदबाजों को मदद मिलना तय था। ऐसे में कप्तान रोहित ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। यहीं से टीम इंडिया मैच में काफी आगे हो गई थी। 
  • हालातों का फायदा उठाते हुए जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर में जेसन रॉय और जो रूट को आउट कर दिया। यहीं, से इंग्लैंड की बल्लेबाजी का पतन शुरू हुआ। अगले ओवर में शमी ने एक विकेट लिया और आठ ओवर के अंदर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। 
  • कार्स और डेविड विली के बीच 35 रन की साझेदारी हुई तो लगा कि इंग्लैंड की टीम लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचेगी, लेकिन बुमराह ने कार्स को आउट कर इंग्लैंड की सारी उम्मीदें खत्म कर दीं। इसके बाद सात बनाकर इंग्लैंड की पूरी टीम आउट हो गई। 
  • भारत के लिए कैस रहा मैच
    सकारात्मक पहलूः
     भारतीय टीम के लिए इस मैच में सब कुछ सकारात्मक ही रहा। पहले गेंदबाजों ने रिकॉर्ड बनाया। बुमराह ने छह और शमी ने तीन विकेट लिए। इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को 110 रन पर समेटा फिर रोहित और धवन ने कमाल किया। दोनों ने मिलकर 114 रन बनाए और भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई। ये जोड़ी फिर से पुराने अंदाज में दिखी।

    नकारात्मक पहलूः पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के बावजूद हार्दिक पांड्या कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने चार ओवर में 22 रन दिए और कोई विकेट नहीं मिला। वहीं, चहल पुछल्ले बल्लेबाजों को भी अपनी फिरकी के जाल में नहीं फंसा पाए। उन्होंने भी दो ओवर में 10 रन दिए। शिखर धवन ने रोहित के साथ शतकीय साझेदारी जरूर की, लेकिन उन्होंने काफी धीमी गति से रन बनाए। धवन ने 54 गेंद पर 31 रन की पारी खेली। उन्हें आने वाले मैचों में अपना स्ट्राइक रेट बेहतर करना होगा। 

No comments:

Post a Comment

Pages