Breaking

27 September 2022

अमेरिका की पाकिस्तान को नसीहत:चीन से कर्ज चुकाने में राहत मांगो, भारत से रिश्ते जिम्मेदारी से निभाओ

 


पाकिस्तान और चीन के रिश्तों को लेकर अमेरिका ने पहली बार तंज कसा है। इसके साथ नसीहत भी दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। इस दौरान बिलावल ने अपने मुल्क में बाढ़ से आई तबाही का जिक्र करते हुए मदद मांगी। इस पर ब्लिंकन ने उन्हें दो टूक सलाह दी कि पाकिस्तान को चीन से भी कर्ज अदायगी के मामले में राहत मांगना चाहिए, अमेरिका ने तो हमेशा पाकिस्तान की हेल्प की है।

ब्लिंकन ने बिलावल के सामने भारत का जिक्र किया। कहा- पाकिस्तान को भारत के साथ रिश्ते निभाने में जिम्मेदारी दिखानी चाहिए।

लंबे दौरे पर अमेरिका में बिलावल
बिलावल 10 दिन के अमेरिका दौरे पर हैं। सोमवार को पाकिस्तान और अमेरिका के बीच डेलिगेशन लेवल की बातचीत हुई। इसमें बिलावल और ब्लिंकन दोनों शामिल हुए।

मीटिंग के बाद दोनों विदेश मंत्रियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान ब्लिंकन ने कहा- अमेरिका ने हमेशा पाकिस्तान की मदद की है और आगे भी इसके लिए तैयार है। हम जानते हैं कि पाकिस्तान में बाढ़ से भारी तबाही हुई है।

चीन पर बड़ी बात कह गए ब्लिंकन
बिलावल ने दो दिन पहले ही फ्रांस 24 को इंटरव्यू दिया था। इसके अलावा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। इन दोनों ही मौकों पर पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर ने चीन और पाकिस्तान की दोस्ती हिमालय से ऊंची और शहर से मीठी बताया था।

ब्लिंकन ने बिलावल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ तौर पर बता दिया कि अमेरिका को चीन और पाकिस्तान के रिश्तों और खासकर कर्ज के मामलों को लेकर सख्त ऐतराज है। ब्लिंकन ने कहा- मैं पाकिस्तान से कहना चाहता हूं कि वो इस मुश्किल वक्त में चीन से कर्ज अदायगी के मामले में राहत मांगे। कर्ज चुकाने की शर्तों को भी रीस्ट्रक्चर किया जाना चाहिए। इससे आपका मुल्क बाढ़ से हुई तबाही से जल्द उबर पाएगा।

No comments:

Post a Comment

Pages