Breaking

06 October 2022

Uttarakhand Avalanche: नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने जारी की मरने वालों की सूची, जानें अभी कितने और लोग हैं लापता

 उत्तरकाशी के जिलाधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि मौसम विभाग की ओर से बारिश और हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। तीन दिनों के लिए ट्रेकिंग और पर्वतारोहण गतिविधियों पर प्रतिबंध है।


Uttarakhand Avalanche: उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में हुए हिमस्खलन (Avalanche) में मरने वालों की आधिकारिक तौर पर संख्या 9 है। गुरुवार को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (Nehru Institute of Mountaineering) की ओर से इसके बारे में पुष्टि की गई है।

संस्थान के मुताबिक अभी भी बर्फीली चोटियों पर 29 लोग फंसे हुए हैं। वायुसेना (Indian Air Force) के हेलीकॉप्टर राहत कार्य में जुटे हैं। इसके अलावा ITBP के पीआरओ विवेक पांडेय ने बताया कि अचानक मौसम खराब होने के कारण राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। फिर भी टीमें अपने लक्ष्य को पाने के लिए जुटी हुई हैं।

महिला प्रशिक्षकों के रूप में हुई शवों की पहचान

हिमस्खलन आपदा के देखते हुए उत्तरकाशी में बनाए गए आपातकालीन संचालन केंद्र के मुताबिक अब तक बरामद शवों की कुल संख्या 9 है। इन शवों में दो की पहचान हो पाई है। ये दोनों शव नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) की महिला प्रशिक्षकों के हैं।

वहीं IAF की मध्य वायु कमान के अनुसार भारतीय वायुसेना ने उत्तराखंड हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोहियों को बचाने के लिए आज सुबह फिर से अभियान शुरू किया। IAF, सेना और HAWS टीम के कर्मियों को बचाव कार्यों के लिए विभिन्न स्थानों पर विशेष उपकरणों के साथ पहुंचाया गया है। IAF ने इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है।

मौसम खराब होने से आई दिक्कत

आईटीबीपी पीआरओ विवेक पांडेय ने बताया कि द्रौपदी का डांडा में हिमस्खलन में फंसे लोगों और शवों को मताली में बनाए गए एडवांस हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर द्वारा लाया जा रहा है। आज भी कई लोगों को लाया गया है। अभी और भई लोगों के आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में अचानक मौसम खराब हो गया था, जिसके कारण लापता लोगों की तलाश में दिक्कत आ रही है।


इन टीमों को लगाया गया है बचाव कार्य में

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक आईटीबीपी की कई टीमें भेजी गई हैं। हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल की टीम भी ITBP, SDRF, NIM और NDRF के साथ खोज और बचाव अभियान में शामिल हुई है। बचाव कार्य में लगे हेलीकॉप्टर की आज यानी गुरुवार को 16,000 फीट की ऊंचाई पर लैंडिंग के लिए बेस बनाया गया। जहां परीक्षण के तौर पर सफल लैंडिंग भी कराई गई है।


मौसम को देख डीएम ने दिए ये निर्देश

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि मौसम विभाग की ओर से राज्य में बारिश और मौसम खराब होने के आसार हैं। IMD की ओर से यहां बारिश और हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। इसके कारण उत्तरकाशी जिले में अगले तीन दिनों के लिए ट्रेकिंग और पर्वतारोहण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


बता दें कि उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन और फंसे पर्वतारोहियों को बचाने के लिए गुलमर्ग (जम्मू-कश्मीर) की एक विशेषज्ञ टीम को भी एसडीआरएफ, आईटीबीपी और एनआईएम के साथ अभियान में लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment

Pages