Breaking

18 January 2023

3 राज्यों में बज गया चुनावी बिगुल :त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग; सभी के नतीजे 2 मार्च को


 नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा 7 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उपचुनाव की घोषणा भी की गई। आपको बता दें एक लोकसभा सीट और 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है। इन सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होना है। वहीं 2 मार्च को मतगणना की जाएगी।

इन लोकसभा सीटों पर भी चुनाव

इन सीटों में लक्षद्वीप (एसटी) लोकसभा सीट शामिल हैं, जबकि विधानसभा सीटों में अरुणाचल प्रदेश की लुमला, झारखंड की रामगढ़, तमिलनाडु की इरोड (ईस्ट), पश्चिम बंगाल की सागरडिग्ही, महाराष्ट्र की कस्बा पेठ और चिंचवाड़ सीट शामिल हैं।लक्षद्वीप (एसटी) लोकसभा सीट पर सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य घोषित करने के कारण उपचुनाव हो रहा है। मोहम्मद फैजल को हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश की एक अदालत ने हत्या के प्रयास के मामले में दोषी ठहराया था। अरुणाचल प्रदेश की लुमला सीट पर बीजेपी विधायक जाम्बे ताशी की मृत्यु के कारण उपचुनाव कराया जा रहा है।

झारखंड की रामगढ़ सीट पर कांग्रेस विधायक ममता देवी को अयोग्य घोषित करने के बाद उपचुनाव हो रहा है। उन्हें एक आपराधिक मामले में दोषी करार दिया गया था। तमिलनाडु की इरोड (ईस्ट) सीट पर विधायक थिरु ई थिरुमहान एवरा की मृत्यु की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल की सागरडिग्ही पर विधायक सुब्रत साहा की मृत्यु के कारण उपचुनाव हो रहा है। इसके अलावा महाराष्ट्र की कस्बा पेठ सीट पर विधायक मुक्ता शैलेश तिलक की मृत्यु और चिंचवाड़ सीट पर विधायक लक्ष्मण पांडुरंग जगताप की मृत्यु के बाद उपचुनाव हो रहे हैं।

तीन राज्यों में भी चुनाव की घोषणा तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने बुधवार को तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की भी घोषणा की। चुनाव आयोग ने कहा कि त्रिपुरा के आगामी विधानसभा चुनाव के तहत 16 फरवरी को मतदान होगा, जबकि मेघालय और नगालैंड में एक ही दिन 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को 

No comments:

Post a Comment

Pages