Breaking

12 January 2023

चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा दांव,हर बूथ पर एक प्रभारी नियुक्त करेगी पार्टी


भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा ने फिर बड़ा
दांव खेला है।  चुनावों से पहले जहां कांग्रेस बूथों को मजबूत करने में जुटी है, वहीं भाजपा ने "नहले पे दहला" खेलते हुए हर बूथ पर एक प्रभारी नियुक्त कर रही है ,जो गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलानें में मदद करेगें। 

 विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी की तर्ज पर बूथ पर फोकस करना शुरू कर दिया है, तो बीजेपी ने उससे और दूर की कौड़ी फेंक दी है। सत्ताधारी पार्टी ने 6500 बूथों पर एक नई प्लानिंग के तहत काम शुरू कर दिया है, वो गरीब कल्याण योजना के प्रभारी नियुक्त करने जा रही है । जो केंद्र और राज्य सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं की मॉनिटरिंग करेंगे। प्रभारी ये देखेंगे कि शक्ति केंद्र में शामिल बूथों के कितने मतदाताओं को गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है और उस हितग्राही का रुझान किस दल की तरफ है, इसकी रिपोर्ट तैयार कर मंडल और जिला अध्यक्षों के जरिये प्रदेश संगठन को भेजेगा। गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी ने बूथ स्तर पर पन्ना समिति बनाने के साथ 8 से 10 बूथों पर एक शक्ति केंद्र बनाया था। केंद्र से मिले निर्देश के मुताबिक गुजरात की तर्ज पर शक्ति केंद्र बनाए जाए, जिससे यहां पर गुजरात की तरह चुनावी परिणाम मिल सके , पार्टी ने अबकी बार 200 पार का नारा फिर बुलंद किया है।

कांग्रेस भी संगठन मजबूत करने में जुटी

कांग्रेस भी संगठन को मजबूत करने में जुटी है कमलनाथ लगातार निचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं की बैठक ले रहे हैं। मंडल और बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं की प्रोग्रेस रिपोर्ट कमलनाथ ने ली है। कांग्रेस भी मंडलों को मजबूत कर बूथ को मजबूत करने में जुट गई है।  राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद कार्यकर्ताओं में जोश फूंकने के लिए कमलनाथ के भावी मुख्यमंत्री के पोस्टर भी कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए लगाए जा रहे हैं, विपक्ष को लग रहा है कि इससे एक मनोवैज्ञानिक फायदा उसे मिलेगा। हालांकि कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश में भ्रष्टाचारओं का अंबार लगा है.. जिसके चलते प्रदेश की आम जनता को योजना का लाभ नहीं मिल पता है बीजेपी के मंत्री भ्रष्टाचार से लिप्त हैं।

 गुजरात की जीत के बाद अब प्रदेश में भी गुजरात फार्मूले को अपनाने की कोशिश बीजेपी पार्टी बूथ स्तर पर करती हुई दिखाई देने वाली है। अब देखना होगा कि क्या बूथ प्रभारी नियुक्त करने से बीजेपी पार्टी को आने वाले विधानसभा चुनाव में  जीत हासिल करने में कितना फायदा होता है।

No comments:

Post a Comment

Pages