Breaking

06 January 2023

घने कोहरे और कड़ाके की ठंड पर भारी पड़ रही श्रद्धालुओं की आस्था



माघ मेला को 6 सेक्टरों में बांटा गया


प्रयागराज।  प्रयागराज त्रिवेणी संगम तट पर डेढ़ माह तक चलने वाले माघ मेले की शुरुआत आज से हो गई है । माघ मेले के प्रथम स्नान पर्व पोस्ट पूर्णिमा का स्नान देवराज से शुरू हो गया है। कड़ाके की ठंड और सर्द हवाओं के बीच श्रद्धालु आस्था की डुबकी पवित्र संगम जल में लगा रहे हैं। 

सर्द हवाओं के बावजूद श्रद्धालुओं की भीड़ संगम तट पर देर रात से ही देखने को मिल गई थी। श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर स्नान घाटों पर दीप लाइन बैरिकेडिंग और जल पुलिस की तैनाती की गई है। साथ ही साथ संपूर्ण मेला क्षेत्र में आवागमन की सुचारू व्यवस्था के लिए जगह-जगह पर साइनस के माध्यम से श्रद्धालुओं को रास्ते दिखाए गए हैं। 

भारी फोर्स तैनात

माघ मेला में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस के जवानों को जगह जगह पर तैनात किया गया है। सिविल ड्रेस महिला पुलिस सिविल ड्रेस में साथ ही साथ ड्रोन कैमरे से भी मिला के अलग-अलग क्षेत्रों में निगरानी बढ़ती जा रही है ।माघ मेला की स्वच्छता को लेकर स्वच्छता टीमें लगाई गई हैं । 

कोरोना जांच के लिए जगह जगह जांच की सुविधा

कोरोना के संभावित खतरे के मद्देनजर मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर कोविड-19 डेस्क लगाई गई है, और आने जाने वाले श्रद्धालुओं की जांच भी की जा रही है। साथ ही साथ संपूर्ण मेला क्षेत्र में मास्क वितरण का भी कार्य किया जा रहा है। संगम की रेती पर लगने वाला मेला 6 जनवरी से पौष पूर्णिमा से लेकर महाशिवरात्रि के स्नान तक चलेगा। इस दौरान संपूर्ण मेला क्षेत्र में धार्मिक गतिविधियां प्रवचन व सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न होंगे। कल प्रवासी तुलसी का पौधा और जो वो कर आज से अपने कल्पवास का विधिवत प्रारंभ ही करेंगे।


No comments:

Post a Comment

Pages