Breaking

03 January 2023

नए साल में नए नारों का शोर

बीजेपी ने दिया 200 का नारा, कांग्रेस ने 150 पार की बात कही



 भोपाल। मध्यप्रदेश में नए साल में राजनीतिक दल नए नारों के साथ मैदान में नजर आ रहे हैं। जहां बीजेपी ने एक बार फिर से अबकी बार 200 पार का नारा दिया है, वहीं कांग्रेस भी पीछे नहीं है। कांग्रेस अब अबकी बार डेढ़ सौ पार का नारा लगा रही है। 

कांग्रेस ने कमलनाथ  का चेहरा आगे कर साफ कर दिया है कि पार्टी 2023 का विधानसभा चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लड़ेगी। कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि कांग्रेस 230 विधानसभा सीटों में से 150 पर जीत हासिल करेगी। विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस ने डेढ़ सौ पार का नारा दिया है। बीजेपी ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए अबकी बार 200 पार का नारा दे दिया है। 

दोनों ने शुरू की तैयारियां

दोनों ही राजनीतिक दलों ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीजेपी की ओर से विधानसभा चुनाव का नेतृत्व फिलहाल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही संभाल रहे हैं।  कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  का चेहरा भी बड़ा उलटफेर करेगा। 

घोषणाओं की होड़ में भी पीछे नहीं

मध्यप्रदेश में चुनावी घोषणाओं की झड़ी लग गई है। कांग्रेस और बीजेपी मतदाताओं को रिझाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ उठाने वाले 86 लाख लोगों को प्रमाण पत्र वितरित करने की योजना बनाई है, वहीं कांग्रेस भी चुनावी मैदान में पीछे हटने को तैयार नहीं है।

सोशल मीडिया पर वादे

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ लगातार सोशल मीडिया पर लोगों से कई वादे कर रहे हैं। उन्होंने किसानों का कर्ज माफ करने के साथ-साथ दिव्यांगों की पेंशन ₹1000 प्रतिमाह करने, बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, सौ रुपए में 100 यूनिट बिजली, पुरानी पेंशन लागू करने जैसी कई घोषणाएं कर दी हैं। 

जनकल्याणकारी योजनाओं से लोकप्रियता बढ़ी

मध्यप्रदेश बीजेपी के कोषाध्यक्ष अनिल जैन का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाओं की वजह से पार्टी की लोकप्रियता बढ़ी है।  इसके अलावा बीजेपी का संगठन दूसरे राजनीतिक दलों के मुकाबले काफी मजबूत है। बीजेपी ने बूथ स्तर पर जाकर कार्यकर्ताओं के जरिए जनता में गहरी पकड़ बना रखी है। बीजेपी संगठन के पास पन्ना प्रमुख से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक मजबूत कार्यकर्ता और नेता विधानसभा चुनाव में जीत का कारण बनेंगे। इसलिए 200 पार का नारा दिया गया है। 

बीजेपी सरकार का 18 साल बनाम कांग्रेस के 15 माह

दूसरी तरफ कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा का कहना है कि बीजेपी सरकार के अट्ठारह साल पर कांग्रेस सरकार के सवा साल का कार्यकाल भारी पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जनता ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विधानसभा चुनाव 2018 में नकार दिया था। कमलनाथ सरकार का मध्यप्रदेश की जनता ने स्वर्णिम काल देखा है। इस बार कांग्रेस के साथ जनता भी चुनाव लड़ेगी और जीत जनता की अर्थात कांग्रेस की ही होगी। वर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को कम बोलनेवाला और काम ज्यादा करनेवाला बताया और कहा कि लाभ कांग्रेस को मिलेगा। 


No comments:

Post a Comment

Pages