Breaking

07 January 2023

इंदौर में कल से पांच दिन मेहमाननवाजी, निवेश और उत्सव के नाम


 शिवराज का पाँच दिन इंदौर में डेरा, नौ को पीएम मोदी आएँगे

इंदौर। प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इन्वेसर समिट के लिए इंदौर तैयार है। 8 से 12 जनवरी तक पाँच दिन शहर में मेहमाननवाजी, निवेश और उत्सव का माहौल रहेगा। तैयारियाँ पूरी हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद एक-एक कदम पर निगरानी कर रहे हैं। वे पाँच दिन इंदौर में ही डेरा डाले रहेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जनवरी को इंदौर आएंगे और करीब चार घंटे ठहरेंगे।
प्रवासी भारतीय सम्मेलन 8 से 10 जनवरी तक होगा। विदेशी मेहमानों के आगमन और स्वागत का दौर शुरू हो गया है। शनिवार सुबह दुबई से करीब 125 मेहमानों का बेड़ा इंदौर पहुँचा। यह दल प्रवासी भारतीय दिवस का बैनर लेकर पहुँचा। रविवार को भी कुछ मेहमान पहुँचेंगे। इनके अलावा मॉरिशस से करीब 250 लोगों का दल भारत पहुँच चुका है।
पीएम मोदी 9 को पहुँचेंगे, 108 लोगों को भोज देंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए नौ जनवरी को सुबह 9.45 पर इंदौर पहुँचेंगे। वे करीब पाँच घंटे यहाँ रहेंगे। वे प्रवासी भारतीयों में मेहमानों के सम्मान में भोज देंगे और खुद भी उसमें शामिल होंगे। पीएम के भोज में 27 प्रवासी सहित कुल 108 लोगों शामिल होंगे। इनमें दो राष्ट्रपति, एक प्रधानमंत्री, प्रवासी भातीय सम्मेलन अवार्ड पाने वाले 27 भारतीय, अमेरिका, जापान, इस्राइल, कनाडा, आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, मॉरीशस, सूडान आदि देशों से जुड़े मेहमान भी इसमें शामिल होंगे। इनके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी उपस्थित रहेंगे।
सीएम आज इंदौर में
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार शाम इंदौर पहुँच जाएंगे। वे शाम 7.05 बजे भोपाल से रवाना होकर 7.30 बजे इंदौर पहुँच जाएंगे। रात आठ बजे अंबर गार्डन में फ्रैंड्स ऑफ एमपी चेप्टर लीडर्स एवं डेलीगेट्स के साथ रात्रि भोज करेंगे। रात इंदौर में ही विश्राम करेंगे।
शाम होते ही पहुँचे 56 दुकान
वैसे मेहमानों के आने का सिलसिला शुक्रवार को ही शुरू हो गया था। मॉरीशस के कुछ मेहमान इंदौर पहुँचे तो उनका मालवी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। खाने-खिलाने के लिए मशहूर इंदौर की शोहरत विदेशों तक में है इसलिए मेहमान यहाँ पहुँचने के बाद इस विषय पर भी जानकारी ले रहे हैं। मॉरीशस के मेहमान तो पहुँचने के बाद कुछ घंटों आराम किया और शाम होते ही खाने-पीने के बाजार 56 दुकान पहुँच गए। दुकानदारों की मेहमाननवाजी और अपनापन देखकर भावुक हो गए। सभी ने व्यंजनों का लुत्फ उठाया।
दो दिन इन्वेस्टर समिट होगी
दस जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन होते ही अगले दो दिन यानी 11 और 12 जनवरी को इन्वेस्टर समिट शुरू हो जाएगी। कुल मिलाकर 8 से 12 जनवरी तक पाँच दिन इंदौर में निवेश, उत्सव और मेहमाननवाजी से भरपूर रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages