Breaking

03 February 2023

आसमानी में चलती ट्रेन की तरह दिखाई दी रोशनी, लोग हुए हैरान

 सिवनी। सिवनी जिले के केवलारी में आसमान में एक अजीबोगरीब रोशनी दिखाई दी। यह आसमान में कतारबद्ध बालवों की तरह एक चलती ट्रेन की तरह दिखाई दे रही थी। यह नजारा जिसने भी देखा वह हैरान रह गया। आखिर क्या सच था इस हैरान कर देने वाली आसमानी ट्रेन का , क्या यह कोई एलियन के आने की दस्तक हे या कोई और देवीय चमत्कार है।

चलिए इस राज से पर्दा उठाते हैं । असल में यह दुनिया के सबसे अमीर शख्स और स्पेस एक्स कंपनी के मालिक एलोन मस्क की स्टारलिंक सेटेलाइट है जो गुरुवार रात भारत से गुजरी। लगभग हर दूसरे महीने एलोन मस्क अपने इस सेटेलाइट को रॉकेट से आसमान में छोड़ते हैं। इससे पहले भी पिछले साल दिसंबर में पंजाब में ये सेटेलाइट देखने को मिला था।
आखिर एलोन मस्क ऐसा करते क्यू हैं? ये सवाल आपके दिमाग में आ रहा होगा। तो चलिए आपको बताते हैं...दरअसल स्पेस एक्स कंपनी ने 12 हजार से अधिक सेटेलाइट लगाने का निश्चय किया है। एलोन मस्क अपने स्टार लिंक सेटेलाइट के जरिए पूरी दुनिया में बेहतरीन और तेज इंटरनेट की सुविधा देना चाहते हैं। अभी भी 40 से अधिक देश इस सेटेलाइट से इंटरनेट का फायदा उठा रहे हैं। रूस यूक्रेन युद्ध के दौरान भी एलोन मस्क यूक्रेन को इंटरनेट सुविधा दे रहे हैं। यह सेटेलाइट धरती से 550 से 570 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ते हैं। इतनी ऊंचाई पर सूरज की रोशनी इस पर दूसरी ओर पर पड़ती है जिससे यह रात में चमकते हुए एक ट्रेन की तरह दिखाई देता है और यह नजारा हम सभी को देखने को मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Pages