Breaking

01 March 2023

31 मार्च को होगा अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्मशताब्दी समारोह का भव्य आयोजन


 भोपाल।
भारतीय स्वाधीनता संग्राम में अनगिनत क्रांतिकारियों ने अपना बलिदान दिया,इनमें कई ज्ञात व अज्ञात युवा क्रांतिकारी भी शामिल हैं। ऐसे ही एक युवा क्रांतिकारी के रूप में सिन्ध के सपूत हेमू कालाणी ने मात्र 19 वर्ष की अल्पायु में हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमते हुए,इंकलाब जिंदाबाद तथा भारत माता की जय के नारे लगाते हुए अपना जीवन माँ भारती के चरणों में बलिदान कर दिया। उस वीर युवा क्रांतिकारी का यह जन्मशताब्दी वर्ष चल रहा है जिसके अंतर्गत देश भर में  अमर बलिदानी हेमू कालाणी जी को समर्पित विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं, उसी श्रंखला में आगामी 31 मार्च 2023 को भोपाल स्थित लाल परेड मैदान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परमपूज्यनीय सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत जी की गौरवमयी उपस्थिति में एक भव्य आयोजन होने जा रहा है।

इसके पूर्व,23 मार्च 2022 से आरम्भ हुए जन्मशताब्दी वर्ष में दौरान भारतीय सिन्धू सभा तथा समाज की विभिन्न संस्थाओं द्वारा देश भर में सतत कई आयोजन किये गए जिनमे से कुछ प्रमुख आयोजन निम्नानुसार हैं।

1-राजस्थान प्रान्त में शहीद रथ यात्रा निकाली गई।

2-गुजरात मे खेल आयोजन किये गए।

3--महाराष्ट्र में संगोष्ठियों के आयोजन हुए।

4--छत्तीसगढ़ में नाट्य मंचन तथा संगोष्ठियां आयोजित हुईं।

5--मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में काव्य गोष्ठियां तथा अन्य सांस्कृतिक आयोजन हुए।

6--दिल्ली व उत्तरप्रदेश में कई नगरों में युवाओं से सम्बंधित आयोजन संपन्न हुए।

7--पश्चिम बंगाल, कर्नाटक व उड़ीसा में रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित किये गए।

31 मार्च 2023 को भोपाल में होने जा रहे राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन में मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र,गुजरात, दिल्ली, छत्तीसगढ़ सहित दक्षिण भारत से एक लाख से अधिक की संख्या में समाजजन को आमंत्रित किया गया है।

इस समारोह में देश भर से सिन्धी समाज के संतजन को भी आशीर्वाद देने हेतु आमंत्रित किया गया है,अभी तक जिन सन्तों की स्वीकृति प्राप्त हुई है उनमें महामंडलेश्वर साईं हंसराम जी (भीलवाड़ा), अखिल भारत सिन्धु सन्त समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष साईं खिम्यादास जी (सतना), महामंत्री साईं हँसदास जी (रीवा), शदाणी दरबार के गद्दीनशीन साईं युधिष्ठिरलाल जी (रायपुर), वसणशाह दरबार(कल्याण) से साईं कालीराम जी,साईं डॉ. सन्तोषदास जी (अमरावती), सन्त कंवरराम आश्रम के गद्दीनशीन साईं राजेश लाल जी (अमरावती), प्राचीन श्री झूलेलाल मन्दिर भरूच से ठकुर मनीषलाल जी,शिव शांति आश्रम लखनऊ से साईं मोहनलाल जी प्रमुख हैं।इनके अलावा विभिन्न क्षेत्रों जैसे न्यायिक सेवा,अखिल भारतीय प्रशासनिक एवं पुलिस सेवा,राजनीति,शिक्षा, कला,संगीत,साहित्य,फ़िल्म जगत,उद्योग जगत में ख्याति अर्जित कर चुके सिन्धी समाज के विशिष्टजन को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जा रहा है।

इस भव्य समारोह में देश भर से शामिल हो रहे समाजजन जहां एक ओर स्वाधीनता के महासमर के नायक शेरे-सिन्ध हेमू कालाणी का पावन स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करेंगे तो वहीं स्वाधीनता संग्राम में सिन्ध के योगदान पर आयोजित प्रदर्शनी के माध्यम से हेमू कालाणी व सिन्ध के अन्य क्रांतिकारियों के गौरवशाली इतिहास से भी रूबरू होंगे,साथ ही एक अन्य प्रदर्शनी के माध्यम से सिन्ध के प्रमुख नगरों एवं विभिन्न दर्शनीय स्थानों को भी आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा।इस अवसर पर  सिन्धी व्यंजनों के स्टॉल निश्चित ही सभी के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

इस अवसर पर सिन्ध के स्वतंत्रता सेनानियों पर केंद्रित एक स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा।

 हमारा प्रयास यह भी है कि अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्मशताब्दी समारोह के अंतर्गत हो रहे इस भव्य आयोजन के माध्यम से सिन्ध के गौरवशाली व समृद्ध इतिहास,स्वाधीनता की लड़ाई में सिन्ध के योगदान के साथ ही सिन्धी साहित्य, सिन्धी वेशभूषा, सिन्धी खान-पान के भव्य प्रदर्शन से युवा पीढ़ी को सिन्ध व सिन्धियत की न केवल विस्तृत जानकारी प्राप्त हो बल्कि इस सबको देखकर उसे गौरव का अनुभव भी हो साथ ही युवा पीढ़ी हेमू कालाणी व उन जैसे अनेक वीर क्रांतिकारियों की जानकारी प्राप्त कर उनसे प्रेरणा ले।


No comments:

Post a Comment

Pages