Breaking

02 March 2023

कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी सदन से निलंबित


 भोपाल।
विधानसभा में भारी हंगामे और शोर शराबे के बीच कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी को विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने बजट सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया है।  उन पर सदन में गलत जानकारी देने और आसंदी को गुमराह करने का आरोप था। इस कार्यवाही के बाद सदन शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। 

कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रखा। उन्होंने स्पीकर के आते ही कहा कि सदन को हम मंदिर कहते हैं। आपने भी कहा। इस सदन की मर्यादा को खरोंचने की कोशिशें हो रही हैं। ये पीड़ादायक है। जीतू पटवारी पहले भी ऐसा करते रहे हैं। मामला विशेषाधिकार समिति के पास विचाराधीन है। मैं प्रस्ताव रखता हूं कि बाकी के सत्र के लिए जीतू पटवारी को निलंबित किया जाए, इसके बाद स्पीकर ने उन्हें निलंबित कर दिया। कार्रवाई के बाद जीतू पटवारी बोले- मेरी बात सुनी जाए। इस पर नरोत्तम ने कहा कि निलंबित सदस्य भाषण नहीं दे सकता। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

मिश्रा और नरोत्तम में ठनी

इससे पहले सदन में कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा में ठन गई। पटवारी ने कहा- मध्यप्रदेश सरकार ने रिलायंस ग्रुप को इंदौर जू से 6 बाघ, 5 शेर, 8 घड़ियाल, 2 बंगाली लोमड़ी और 1 हनी बेजर दिए हैं। जानवर जामनगर भेजे गए, जहां रिलायंस ग्रुप की बड़ी-बड़ी फैक्ट्री और अंबानी का घर है।

हमारे प्रदेश को इन सबके एक्सचेंज में तोते, चिड़िया, छिपकलियां और झगड़ने वाले बंदर मिले। यह कैसा न्याय है? इस पर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पटवारी को झूठा बताते हुए कहा- इसके सबूत हैं तो सदन में रखिए। मिश्रा ने पटवारी को बजट सत्र से सस्पेंड करने की मांग की।

 3 बार कार्यवाही स्थगित

विधानसभा में तीसरी बार कार्यवाही 5 मिनट के लिए स्थगित की गई। पटवारी के जानवरों को रिलायंस ग्रुप को देने के बयान पर सदन में जमकर हंगामा हुआ। इससे पहले सरकारी खर्च पर बीजेपी ऑफिस में कार्यकर्ताओं को भोजन कराने के मामले की जानकारी कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी मांग रहे थे, इसे लेकर हंगामा हो गया। स्पीकर ने कार्यवाही को 5 मिनट के लिए स्थगित कर दिया।

भाजपा विधायक भड़के

इससे पहले जीतू पटवारी ने बंदर की कहानी सुनाई। इस पर बीजेपी के विधायक भड़क गए। सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ। इसी बीच बीजेपी के विधायकों ने कहा- तुम्हारा पप्पू कहां है? बीजेपी विधायक उमाकांत शर्मा ने हंगामे के बीच कहा- कमलनाथ वानरों के सरदार के भगत हैं। हंगामे के बीच सभापति हिना कावरे ने 5 मिनट के लिए विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी।

कमलनाथ ने किया विरोध
पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी को बजट सत्र से निलंबित करने की कार्यवाही का विरोध किया है। कमलनाथ ने कहा कि, जीतू पटवारी को निलंबित करना अलोकतांत्रिक कदमहै, विधानसभा अध्यक्ष को निलंबन पर पुनर्विचार करना चाहिए। कमलनाथ ने कहा कि एक तरफा निलंबन की कार्रवाई विधानसभा की उच्च परंपराओं के अनुकूल नहीं। 

No comments:

Post a Comment

Pages