Breaking

11 March 2023

हथियारों के दम पर जंगल में कब्जा

 बुरहानपुर। वन परिक्षेत्र नेपानगर का जंगल बचाने के लिए वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है, लेकिन आक्रामक हो रहे हथियारबंद अतिक्रमणकारियों का सिर्फ डंडे के बल पर मुकाबला नहीं कर पा रहे। इस क्षेत्र में सक्रिय अतिक्रमणकारी बार-बार जंगलों में घुसपैठ कर पेड़ों की कटाई कर रहे हैं। गुरुवार रात फिर करीब तीन सौ अतिक्रमणकारी घाघरला गांव से लगे जंगल में घुसे हैं।

नई बात यह है कि इस बार अतिक्रमणकारी हथगोलों और भरमार बंदूकों के साथ आए हैं। सूचना मिलने के बाद गुरुवार शाम ही डीएफओ अनुपम शर्मा टीम के साथ घाघरला पहुंच गए थे। उन्होंने डिवीजन के दूसरे जिलों से अतिरिक्त बल बुलाया है। बल के पहुंचने के बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी। जंगल की ड्रोन से ली गई तस्वीरें बताती हैं कि घुसपैठ करने वालों ने सौ हेक्टेयर से ज्यादा का जंगल साफ कर दिया है। इसमें से कुछ भूमि पर अतिक्रमणकारियों ने खेती शुरू कर दी है, जबकि कुछ भूमि पर खेती की तैयारी है।
पुलिस ने बीस दिन पहले खदेड़ा
उल्लेखनीय है कि घाघरला के जंगल में बीते दो माह से सैकड़ों अतिक्रमणकारी तबाही मचा रहे थे। गांव के लोग लगातार इनका विरोध कर रहे थे। साथ ही हाइवे जाम करने की चेतावनी दे दी थी। जिसके बाद एसपी राहुल लोढ़ा और कलेक्टर भव्या मित्तल के निर्देश पर 21 फरवरी को पांच सौ पुलिस, वनकर्मी व एसटीएफ के जवान जंगल में घुसे थे और अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया था। होली पर्व निकलते ही दूसरे जंगलों में छिपे अतिक्रमणकारी फिर घाघरला पहुंच गए हैं।

 


No comments:

Post a Comment

Pages