Breaking

23 March 2023

शिव ने दी प्रदेश के युवाओं को सौगात


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र के युवाओं को बड़ी सौगात दी है। राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित की गई यूथ महापंचायत को संबोधित करते हुए शिवराज ने युवाओं के लिए नई युवा नीति जारी की। उन्होंने रिमोर्ट के माध्यम से नई युवा नीति के पोर्टल का लोकार्पण किया। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह नीति प्रदेश के युवाओं को सोशल एजुकेशनल, स्पोर्ट्स के साथ कमर्शियल कवच देने का काम करेगी। सीएम ने कहा इस पोर्टल का उद्देश्य युवाओं को सूचना, संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर युवाओं के लिए कई घोषणाएं की।

सीएम शिवराज ने युवाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के अंतर्गत युवाओं को इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रोनिक्स, प्रबंधन, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, आईटी, बैंकिंग, कानून समेत विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें 8 हजार रू सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। कंपनी अलग पैसा देगी। 1 जून से रजिस्ट्रेशन और 1 जुलाई से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। हम उन संस्थानों का नाम भी डालेंगे जिन्हें जॉब देना है। सरकार और कंपनी के पैसे से इतनी तो व्यवस्था हो जाएगी कि वो अपना काम चला सकेगा। बाद में उसे परमानेंट जॉब मिल जाएगी। इसमें कोई सीमा नहीं है, हमने इस बजट में 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। 1 लाख को देना पड़े तो एक लाख को दूंगा, दो या तीन लाख को भी देना पड़े तो उनको भी यह 8000 रुपए देंगे।

यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विपक्ष के लोग कहते हैं रोजगारी भत्ता दे दो, कुछ राज्यों की मैंने नीति देखी ऐसे नियम लगा देते हैं जिससे सबको भत्ता न मिल सके। चिड़िया अपने बच्चों को हौंसला नहीं पंख देती है। मध्यप्रदेश सरकार जितने भी बेरोजगार बेटे-बेटी हैं, 12वीं के बाद व इसके अलावा भी जिन्हें लगता है कुछ तो सहारा मिल जाये। उनके लिए मैं योजना की घोषणा कर रहा हूं। मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना। हमने यह तय किया है कि अलग-अलग उद्योग में, सर्विस सेक्टर में, चार्टेड अकाउंटेड, ट्रेड, इंडस्ट्री, तकनीकि सेक्टर में हम युवाओं को ट्रेनिंग दिलाने का काम करेंगे। यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। जो हम मध्यप्रदेश की धरती पर करेंगे। मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना हम बना रहे हैं।

15 जिलों के युवा महापंचायत में हुए शामिल
राजधानी भोपाल में हजारों की संख्या में युवाओं की मौजूदगी में सीएम शिवराज द्वारा युवा नीति का ऐलान किया गया। इस दौरान कल्याणकारी योजनाओं के युवा हितग्राही, विभिन्न क्षेत्रों के यंग अचीवर्स, विद्यार्थी और यंग प्रोफेशनल मौजूद रहे। 15 जिलों भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, हरदा, नर्मदा पुरम, सागर, गुना और अशोकनगर के युवा भी महापंचायत में शामिल हुए। सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में एक सुविचारित युवा नीति आवश्यक थी, जो लागू होते ही युवाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करें। एक निर्धारित समय अवधि में युवा विभिन्न प्रकार से लाभान्वित हो और उनमें उत्साह का संचार हो।

सीएम ने युवाओं से यह अपील
पर्यावरण को बचाने केल ए सीएम ने युवाओं से जन्मदिन पर एक पौधा लगाने की अपील की। उन्होंने मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए योगा करने के लिए कहा। साथ ही मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने की जगह खेल के मैदान में खेलने की सलाह भी दी। सीएम ने कहा कि नशे के कारोबारियों को तबाह और बर्बाद करने की जरूरत है। 1 अप्रैल से दारू के अहाते बंद कर दिए जाएंगे। बाहर भी कोई पार्क या सड़क पर नशा करते मिला तो पुलिस से ड़डे बजवाउंगा।



No comments:

Post a Comment

Pages