Breaking

27 March 2023

सावरकर की नहीं हम राहुल गांधी की सेना, गिरफ्तारी से नहीं डरते-भूरिया


 भोपाल। राजधानी में रेल रोकने के मामले में गिरफ्तार हुए युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और विधायक विक्रांत भूरिया ने सोमवार को मीडिया से चर्चा के दौरान सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। 

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान भूरिया ने कहा कि हम सावरकर की नहीं बल्कि राहुल गांधी की सेना हैं। गिरफ्तारी से नहीं डरते। राहुल गांधी की सांसदी रद्द कर लोकतंत्र की हत्या की गई। लिहाजा जनता को परेशान करने नहीं बल्कि जनता तक अपनी बात पहुंचाने के लिए रेल रोकी थी। सरकार के इशारे पर पुलिस ने असंवैधानिक कदम उठाया। अब इस कार्रवाई के खिलाफ न्यायालय में याचिका भी दर्ज की जाएगी।

भूरिया ने मीडिया से कहा कि शिवराज सरकार हो या मोदी सरकार दोनों ही तानाशाही का पर्याय बन चुकी हैं। पुलिस प्रशासन सरकार की कठपुतली की तरह काम कर रहा है। मुझे जिन धाराओं में गिरफ्तार किया गया उसमें दो साल से कम की सजा का प्रावधान है। जबकि कानून के मुताबिक सात साल से कम की सजा में गिरफ्तार ही नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि आखिर ऐसा कौन सा अपराध था कि भोपाल से 350 किलोमीटर दूर झाबुआ तक पुलिस बल के साथ मुझे गिरफ्तार करने आई। न्यायालय ने भी इस कार्रवाई को असंवैधानिक माना। उन्होंने बताया कि पेशी के दौरान मुझसे पूछा गया कि आपकी पैरवी कौन करेगा। मैंने पैरवी, जमानत और किसी भी प्रकार के तथ्य रखने से इंकार किया। न्यायालय ने पुलिस की मनमानी को मान सच का साथ दिया।

भूरिया ने कहा कि यह गिरफ्तारी भी मेरी सहमति से हुई। यदि चाहता तो पुलिस को खड़े होने तक के लिए जगह भी नहीं मिलती। गिरफ्तारी के साथ ही प्रदेश में जेल भरो के नए आंदोलन का आगाज भी तय था। इस बात की भनक भी सरकार को लग चुकी थी। हड़बड़ी में गिरफ्तार करने वाली पुलिस को यह जानकारी ही नहीं थी कि कहा लेकर जाना है। पहले जीआरपी थाना, फिर भोपाल रेलवे स्टेशन फिर न्यायालय में पेश करने का निर्णय लिया गया।

विक्रांत भूरिया ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि शिवराज सरकार आदिवासी विरोधी है। प्रदेश में 22 प्रतिशत आबादी आदिवासी वर्ग की है। सरकार की हकीकत यह है कि अनुपातिक रूप से प्रदेश की जेलों में 55 से 60 प्रतिशत सर्वाधिक आदिवासी वर्ग के लोग बंद हैं। कम पढ़े-लिखे होने का फायदा उठाकर छोटे-छोटे अपराधों में जेलों में डाला गया। पुलिस प्रशासन भी जनता के लिए नहीं बल्कि बीजेपी के लिए काम करता है। प्रदेश में ऐसे हालात हैं कि जहां बीजेपी का फायदा वही पुलिस का कायदा है।

गांधी और आदिवासियों के मुद्दे पर कांग्रेस प्रदेश स्तरीय आंदोलनों की तैयारी में है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष भूरिया ने बताया कि आंदोलन की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। सरकार जितना डराने-धमकाने की कोशिश करेगी उतने ही तेजी से आंदोलन किए जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Pages