Breaking

20 March 2023

हंगामें की भेंट चढ़ी दोनों सदनों की कार्यवाही

 दिल्ली : संसद के बजट सत्र का आज दूसरा सप्ताह है। सोमवार को भी सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही हंगामें के कारण 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। बता दें दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई है। सदन में विपक्ष ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले में जेपीसी की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया। वहीं सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी के बयान पर माफी की मांग को लेकर जबरदस्त हंगामा जारी रखा। पक्ष और विपक्ष के विरोध को देखते हुए सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

सत्र शुरू होने से पहले विपक्षी दलों की बैठक

विपक्षी दलों ने सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ बैठक की। इसमें सभी नेताओं ने एक सुर में अडाणी मामले की जांच के लिए JPC गठन की मांग को लेकर आवाज उठाने पर सहमति जताई। इसके अलावा राहुल गांधी के घर पुलिस भेजने का मुद्दा भी संसद में उठाया जाएगा। राहुल को लंदन वाले भाषण पर भी बोलने की मांग विपक्ष करेगा। आज की बैठक में भी ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने दूरी बनाए रखी। ममता का कोई भी सांसद या नेता विपक्ष दलों की आज हुई बैठक में शामिल नहीं हुआ। बता दें कि दूसरे चरण का पहला सप्ताह हंगामे की भेंट चढ़ चुका है। राहुल गांधी के बयान और अदाणी मुद्दे पर विवाद के बीच संसद के दोनों सदनों को 20 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी बोले- माफी मांगें राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति देश से बाहर जाता है तो उसे बोलने की आजादी है। लेकिन इस आजादी के साथ ही जिम्मेदारी भी जरूरी होती है। हम दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र हैं। मगर मिस्टर गांधी ब्रिटेन गए और कहा कि भारतीय लोकतंत्र बुनियादी ढांचे पर हमले का सामना कर रहा है। राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए।

कांग्रेस ने राज्यसभा में दिया नोटिस

कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर आज राहुल गांधी को बोलने का मौका दिया जाएगा तो राहुल गांधी संसद में जवाब देंगे। लेकिन हमें लोकतंत्र में बोलने का मौका नहीं दिया जाएगा तो फिर कैसे चलेगा। कांग्रेस आज भी संसद में अडानी ग्रुप का मुद्दा उठाएगी। मामले की जेपीसी जांच की मांग को लेकर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में नोटिस दिया है।



No comments:

Post a Comment

Pages