Breaking

08 April 2023

शाजापुर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बिना छत के वेयर हाउस को बनाया खरीदी केंद्र


 शाजापुर। जिले की अवंतीपुर बड़ोदिया तहसील के ग्राम पगरावद में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का ऐसा केन्द्र बनाया गया जहां वेयर हाउस तो हैं पर उसमे छत ही नहीं है। संभवतः यह प्रदेश का पहला ऐसा केंद्र होगा, जहां बिना छत वाले वेयर हाउस पर किसानों से गेहूं की सरकारी खरीदी कर भंडारण किया जा रहा है। 

बिना छत के वेयर हाउस का मामला कलेक्टर के संज्ञान में आने पर यहां गेहूं की खरीदी बंद कर दी गई। किसान दो तीन दिनों से ट्रेक्टर ट्राली लिए यहां परेशान हो रहे हैं। नाराज किसानों ने केन्द्र के बाहर नारेबाजी भी की। किसानों का आरोप है वेयर हाउस की शटर बंद कर अंदर तुलाई का काम चल रहा है। शासन के द्वारा किसानों की फसल समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए गांव गांव में खरीदी केंद्र बनाए गए हैं और सरकार ने इन केंद्रों पर किसानों के लिए छांव एवं ठंडे पानी के इंतजाम के निर्देश दिए हैं लेकिन यहां तस्वीर पूरी तरह से अलग है। खुले में गेहूं, बारिश से हो सकता नुकसान अवंतीपुर बड़ोदिया तहसील के गांव पगरावद में ऐसे वेयर हाउस को खरीदी केंद्र बना दिया, जहां अभी छत ही नहीं है। 

खुले में पड़ा है गेहूं

समर्थन मूल्य पर खरीदा गया गेहूं खुले में पड़ा हुआ है,दो दिन से मौसम के मिजाज बदले हुए हैं और बारिश की संभावना हो सकती है,ऐसे में सबसे बड़ा सवाल इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा। दो दिन से यहां किसानों से बारिश का बहाना बनाकर खरीदी नहीं की जा रही। किसान ट्रेक्टर ट्राली में गेहूं लेकर वेयर हाउस पर आ गए और तुलाई का इंतजार कर रहे हैं। किसानों ने ट्रेक्टर ट्राली में भरे गेहूं की पानी से सुरक्षा के लिए इंतजाम किए। एमपी के कई हिस्सो में बारिश हो रही है, मौसम विभाग ने जिले में भी बारिश
की संभावना जताई है और बादल छाए हुए हैं. यदि बारिश होती है, तो बिना छत वाले इस केंद्र पर रखा सरकारी गेहूं भीगकर खराब हो जाएगा. कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश सीताराम वेयरहाऊस एण्ड लाजिस्टिक में अधूरा निर्माण होते हुए बिना छत के समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी करने वाली संस्था को नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल ने दिए है।खरीदी केंद्र का पहले निरीक्षण होता है, गेहूं सुरक्षित रहने के अलावा अन्य व्यवस्थाएं देखी जाती है लेकिन यहां जिम्मेदारों ने बिना छत के वेयर हाउस को खरीदी केंद्र बना दिया।

No comments:

Post a Comment

Pages